Logo
election banner
Uric Acid Reducing Foods: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई गंभीर समस्याएं शुरू हो सकती हैं। कुछ सस्ती चीजें इस परेशानी को कम करने में मदद करती हैं।

Uric Acid Reducing Foods: जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए यूरिक एसिड का बढ़ना बेहद खतरनाक होता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं और अगर ये काफी मात्रा में शरीर में बनने लगे तो गठिया जैसी गंभीर समस्या शुरू हो सकती है। हम अगर प्यूरिन रिच फूड्स खाते हैं तो यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या तेज हो सकती है। 

यूरिक एसिड बनने के पीछे की वजह प्यूरिन है। जब खून में प्यूरिन को ब्रेक किया जाता है तो अपशिष्ट पदार्थ के तौर पर यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड खून में घुलता है और किडनी से फिल्टर होकर यूरिन के जरिये बाहर निकल जाता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर कई गंभीर समस्याएं शुरू हो सकती हैं। 

यूरिक एसिड घटाने के लिए खाएं 5 चीजें

केला - एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। न्यूट्रिशनिस्ट लवलीन बत्रा के मुताबिक केला लो प्यूरीन वाला फूड है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है। गठिया से पीड़ित लोगों को केला खाना चाहिए क्योंकि इसमें पोटैशियम भी काफी होता है। 

इसे भी पढ़ें: Curd Vs Buttermilk: गर्मी में दही ज्यादा फायदेमंद है या छाछ? सेहत से जुड़े लाभ चाहते हैं तो ज़रूर जान लें जवाब

लो फैट दूध, दही - शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कम वसा वाला दूध और दही खाएं। ये अतिरिक्त यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करतका है। ये चीजें प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं और इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। 

कॉफी - आप अगर कॉफी के शौकीन हैं तो ये आपके यूरिक एसिड को घटाने में भी मदद करेगी। दरअसल, कॉफी शरीर में प्यूरीन को तोड़ने वाले एंजाइम को प्रभावित करती है। इससे यूरिक एसिड बनने की रफ्तार धीमी हो जाती है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

खट्टे-कसैले फल - आप अगर अपनी बॉडी में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो खट्टे और कसैले फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला, पपीता, अनानास आदि खाना शुरू कर दें। इनमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये नेचुरली यूरिक एसिड लेवल को घटाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Black Raisins: 1 चम्मच काली किशमिश रोज़ खाएं, महिलाओं को मिलेंगे गज़ब के फायदे, पेट की परेशानियां होंगी दूर

फाइबर रिच फ्रूट्स - जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पाने में फाइबर रिच फल अहम भूमिका निभा सकते हैं। ये तेजी से यूरिक एसिड कम कर सकते हैं। इनमें सेबफल, नाशपाती, चेरी, ब्लूबेरी, गाजर, खीरा आदि शामिल हैं। 

5379487