Logo
election banner
Skin Care Tips: स्किन की केयर के लिए फलों और सब्जियों से बनने वाला स्क्रब बेहद फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं देसी स्क्रब तैयार करने का तरीका।

Skin Care Tips: स्किन को हेल्दी रखने और चेहरे का ग्लो बरकरार रहे इसके लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर मोटी रकम खर्च करते हैं। चमकदार त्वचा पाने के लिए स्किन की साफ सफाई का खास ख्याल भी रखना पड़ता है, जिससे पोर्स में जमी गंदगी निकल सके और त्वचा में नया ग्लो मिल सके। इसके लिए अक्सर लोग मार्केट में मिलने वाले स्क्रब का उपयोग करते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर ही सब्जियों और फलों के छिलकों से देसी स्क्रब बना सकते हैं। 

ये स्क्रब न सिर्फ नेचुरल तरीके से स्किन की सफाई करेगा, बल्कि त्वचा को नया पोषण भी देगा। ये देसी स्क्रब रोम छिद्रों तक पहुंचकर उन्हें अंदर से क्लीन कर देंगे।

फल, सब्जियों से बनने वाले स्क्रब

आलू - आलू से तैयार होने वाला स्क्रब त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका उपयोग डार्क सर्कल और चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है। इससे स्किन का रंग भी सुधरता है। इसे बनाने के लिए आलू छीलें और उसके छिलके में कॉफी पाउडर मिक्स करें और कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए। 

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए खाएं 2 फलों की पत्तियां, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल, हैरान करने वाले हैं फायदे

केला - केले का छिलका भी एक बेहतरीन स्क्रबर है जो कि त्वचा को अंदर से क्लीन करता है। केले के छिलकों में ढेरों एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ई बी होता है। इसे डायरेक्ट स्किन पर अप्लाई करें, इससे उसमें चमक आ जाएगी। 

खीरा - खीरा भी एक बेहतरीन नेचुरल स्क्रब है। इसके छिलके को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। ये चेहरे पर ठंडक देने के साथ ही पिग्मेंटेशन को को कम  करता है। इससे स्किन के टेक्सचर में सुधार आता है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Deficiency: दिल की धड़कन अचानक बढ़ा सकती है विटामिन बी12 की कमी, 5 लक्षण न करें इग्नोर

संतरा - विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके से तैयार होने वाला स्क्रब चेहरे का नूर लौटा सकता है। इस स्क्रब से टैनिंग हटती है और त्वचा पर जमे डेड सेल्स का सफाया हो जाता है। चेहरे की चमक लौटाने में भी संतरे के छिलके से तैयार स्क्रब मदद करता है। 

पपीता - पपीता पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसके छिलके स्किन के लिए गुणकारी। पपीते के छिलकों में पपैन होता है और इनका इस्तेमाल पोर्स को क्लीन करने में मददगार होता है। एक्ने से बचाव में पपीते के छिलके का स्क्रब फायदेमंद हो सकता है। 

5379487