Logo
election banner
Parenting Tips: कई बच्चे उम्र बढ़ने के साथ जिद्दी होते जाते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आसान पैरेंटिंग टिप्स अपनाकर बच्चे को अनुशासित किया जा सकता है।

Parenting Tips: कई मां-बाप अपने बच्चों के जिद्दी होने से परेशान रहते हैं। कई बार बच्चे के प्रति दिखाया गया ज्यादा लाड़-प्यार, तो कई बार ज्यादा सख्ती बच्चे को जिद्दी बना देती है। कई बच्चे उम्र बढ़ने के साथ जिद्दी होते जाते हैं, ऐसे में पैरेंट्स को समझ नहीं आता कि आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे बच्चों का जिद्दीपन खत्म हो और वे आज्ञाकारी हो जाएं। आपका बच्चा भी अगर ऐसी ही स्थिति से गुजर रहा है तो आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर बच्चों का जिद्दीपन कम कर सकते हैं। 

5 टिप्स से बच्चों का जिद्दीपन होगा काबू

शांत रहें और धैर्य रखें - जब बच्चा जिद्द करे तो आप शांत रहने की कोशिश करें। गुस्सा करने से बच्चा और भी जिद्दी हो सकता है। धैर्य रखें और बच्चे को समझने की कोशिश करें।

बच्चे की बात सुनें - बच्चे की बात ध्यान से सुनें और उसे समझने की कोशिश करें। बच्चे को यह महसूस होने दें कि आप उसकी बात सुन रहे हैं और उसकी भावनाओं को समझते हैं।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चों को हमेशा के लिए कमजोर बना सकती हैं 3 बुरी आदतें, पैरेंट्स की लापरवाही पड़ सकती है भारी

बच्चे को विकल्प दें - बच्चे को विकल्प देकर उसे कुछ हद तक नियंत्रण का एहसास कराएं। उदाहरण के लिए, आप बच्चे से पूछ सकते हैं कि वह क्या पहनना चाहता है या क्या खाना चाहता है।

बच्चे की तारीफ करें - जब बच्चा अच्छा व्यवहार करे तो उसकी तारीफ करें। इससे बच्चे को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। धीरे-धीरे बच्चा आज्ञाकारी बनने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: मोबाइल-टीवी देखते हुए ही खाना खाता है बच्चा, 3 तरीके अपनाएं, 7 दिन में छूट जाएगी गंदी आदत

बच्चे को परिणामों के बारे में बताएं - यदि बच्चा जिद्द करता है तो उसे ऐसा करने के परिणामों के बारे में बताएं। उदाहरण के लिए, आप बच्चे को बता सकते हैं कि यदि वह जिद्द करेगा तो उसे टीवी देखने नहीं दिया जाएगा।

ये टिप्स भी करेंगे मदद

  • बच्चे के साथ खेलने से आपका उसके साथ रिश्ता मजबूत होगा और वह आपकी बात सुनने के लिए तैयार होगा।
  • बच्चे के लिए एक अच्छा रोल मॉडल बनें, बच्चे अपने माता-पिता से सीखते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छा व्यवहार करे तो आपको खुद भी अच्छा व्यवहार करना होगा।
  • बच्चे को सकारात्मक माहौल में रखें। ऐसा करने से बच्चा खुश और स्वस्थ रहेगा।
     
5379487