Logo
election banner
Parenting Tips: कई बच्चों की आदत होती है कि वे टीवी या मोबाइल देखे बिना खाना नहीं खाते हैं। कुछ आसान तरीके आजमाकर इस खराब हैबिट को छुड़ाया जा सकता है।

Parenting Tips: मोबाइल और टीवी इन दिनों हर किसी के जीवन का एक बड़ा हिस्सा हो चुके हैं। लोग घंटों मोबाइल देखने में अपना वक्त बिताते हैं। इसी तरह बच्चे भी अब मोबाइल और टीवी की लत के शिकार होने लगे हैं। कई बच्चे को खाने के दौरान भी मोबाइल या टीवी देखना बंद नहीं करते हैं, उल्टा कुछ तो बिना टीवी या मोबाइल देखे खाना ही नहीं खाते हैं। आपका बच्चा भी अगर ऐसी ही बुरी आदत को अपना चुका है तो कुछ आसान तरीके उसकी इस गंदी लत को छुड़ाने में मददगार हो सकते हैं। 

खाते हुए टीवी या मोबाइल देखने से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। रिसर्च के मुताबिक खाते हुए टीवी या मोबाइल देखने से ओवर ईटिंग होती है। इसके साथ ही शरीर को पर्याप्त पोषण भी नहीं मिल पाता है। आइए जानते हैं बच्चों की इस बुरी आदत को दूर करने के टिप्स। 

3 तरीकों से छुड़ाएं बच्चे की गंदी आदत

साथ बैठकर खिलाएं - आजकल ज्यादातर फैमिली न्यूक्लियर हो गई हैं, इस वजह से बच्चों के लिए पैरेंट्स के पास पर्याप्त वक्त नहीं रहता है। आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों ने हों, लेकिन बच्चा जब भी खाना खाए तो उसके पास बैठें और साथ में खाना खिलाएं। इससे बच्चे को टीवी या मोबाइल की जरूरत महसूस नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: मोबाइल तो नहीं बन रहा बच्चे से बढ़ती दूरी की वजह, 5 पैरेंटिंग टिप्स अपनाएं; बढ़ जाएगी बॉन्डिंग

कहानी, किस्से सुनाएं - बच्चे को अगर टीवी या मोबाइल देखते हुए खाने की आदत पड़ चुकी है तो ये एकदम नहीं छूटेगी। इसके लिए पैरेंट्स कुछ विकल्प तलाशें। बच्चा जब भी खाने बैठे तो उसे रोचक कहानी, किस्से सुनाकर उसका ध्यान टीवी या मोबाइल की ओर से हटाएं। कुछ ही दिनों में बच्चा टीवी या मोबाइल की जिद करना बंद कर देगा। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: सिंगल चाइल्ड की परवरिश है मुश्किल काम? 5 पैरेंटिंग टिप्स करें फॉलो, बेहतर इंसान बनेगा बच्चा

ध्यान डायवर्ट करें - खाने के दौरान बच्चे का टीवी और मोबाइल से ध्यान डायवर्ट करना जरूरी है। इसके लिए खाने के दौरान उसके पसंदीदा खेल के बारे में उससे बात कर सकते हैं या फिर उसके पर्सनल इंट्रेस्ट से जुड़ी चीजों पर चर्चा कर सकते हैं। बच्चे को टीवी और मोबाइल के नुकसान भी बताएं, जिससे धीरे-धीरे ये आदत छुड़ाने में मदद मिल सके। 

5379487