Logo
election banner
Parenting Tips: मोबाइल के वैसे तो कई नुकसान हैं, लेकिन बच्चों की बेहतर परवरिश में भी ये आड़े आ सकता है। बेहतर पैरेंटिंग टिप्स के लिए कुछ जरूरी बातें ध्यान रखें।

Parenting Tips: बच्चों की परवरिश किसी भी माता-पिता की पहली प्राथमिकता होती है। हर पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छी चीजें सीखें और जिंदगी में सफल इंसान बन सके। कई पैरेंट्स की चिंता होती है कि बच्चे के साथ धीरे-धीरे उनकी बॉन्डिंग कम होने लगी है। इसके पीछे कई बार पैरेंट्स की ही कुछ छोटी-छोटी गलतियां होती हैं, जिसे वे देख नहीं पाते हैं। आजकल मोबाइल एक ऐसी वजह बन गया है जो किसी भी रिश्ते को कमजोर कर सकता है। 

पैरेंट्स की मोबाइल की आदत बच्चे से उनकी बॉन्डिंग को कमजोर बना सकती है। देखते देखते बच्चा कब दूर हो जाता है ये कई मां-बाप समझ ही नहीं पाते हैं। ऐसे में बेहतर पैरेंटिंग के लिए कुछ गलतियों को समय रहते सुधारना जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: सिंगल चाइल्ड की परवरिश है मुश्किल काम? 5 पैरेंटिंग टिप्स करें फॉलो, बेहतर इंसान बनेगा बच्चा

मोबाइल से बढ़ सकती है दूरी
आजकल मोबाइल हर किसी के लिए बेहद जरूरी हो गया है। बच्चे से लेकर बुजुर्गों को तक सभी के हाथ में मोबाइल नजर आ जाता है। जरूरी कामों को मोबाइल के जरिये निपटाने के साथ लोग आजकल घंटों मोबाइल पर नेट सर्फिंग, मूवी वॉचिंग में बिताने लगे हैं। मोबाइल पर हमेशा ध्यान रहने से कई बार आप बच्चे को इग्नोर कर देते हैं, जबकि बच्चा कई बार आपकी जरूरत महसूस करता है और आपका अटेंशन चाहता है। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: अनजाने में बच्चे का कॉन्फिडेंस तो कम नहीं कर रहे आप? पैरेंट्स की 4 गलतियां बच्चों पर पड़ सकती हैं भारी

कई बार बच्चा आपका ध्यान अपनी ओर खींचने की कोशिश करता है तो आप उस पर चिल्ला तक देते हैं। ऐसे में धीरे-धीरे बच्चे पैरेंट्स के पास आने से कतराने लगते हैं और धीरे-धीरे दूरी बनाने लगते हैं। कई पैरेंट्स बिजी होने पर बच्चों को मोबाइल पकड़ा देते हैं, जिससे मोबाइल देखने की गंदी आदत बच्चों में पड़ जाती है और ये बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है। 

बच्चों के साथ ऐसे करें बॉन्डिंग मजबूत

  • बिजी शेड्यूल के बीच भी बच्चों के साथ दिन में कम से कम एक घंटा साथ रहें।
  • बच्चों से सभी विषयों पर बातें करें और उनसे दिनभर की घटनाओं की जानकारी लें। 
  • बच्चों के साथ क्रिएटिव वर्क जैसे ड्राइंग, पज़ल सॉल्विंग जैसी चीजें करें। 
  • बच्चों के साथ पार्क में घूमने जाएं और उनके साथ कोई गेम खेलें। 
  • बच्चे जब भी आपके नजदीक हों तो बेहद जरूरी होने पर ही फोन का उपयोग करें। 
5379487