Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

होली में ऐसे रखें अपने बालों और स्किन का ख्याल

कई बार होली खेलते समय आप हानिकारक रंगों की चपेट में आ जाते हैं।

होली में ऐसे रखें अपने बालों और स्किन का ख्याल
X

नई दिल्ली. होली वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण भारतीय त्योहार है। मेल-जोल, खाना-पीना और मस्ती हुड़दंग पूरे माहौल को जीवन्त बना देता है। खुशगवार मौसम में एक दूसरे को रंगों में सराबोर करते लोग, गुझिया की मिठास से आपसी संबन्धों में एक नई निकटता और गर्मजोशी भर देता है। कई बार रंगों के खेल-खिलवाड़ और खान-पान के दौर, सेहत को नुकसान पहुंचा जाते हैं।

चलिए जानते हैं, इस होली में कैसे अपने बालों और स्किन का ख्याल रखें-

बालों में करें ऑयल मसाज

होली पर खतरनाक रंगों के प्रभाव से बचने के लिए बालों को अच्‍छी तरह से मसाज किया जाना जरूरी है। इसके लिए आप जेबोरेंडी ऑयल लगा सकते हैं। यह तेल बालों की जड़ों पर एक प्रोटेक्‍टिव कोट बनाने के लिए जानी जाती है। इससे होली खेलने के दौर, आपके बालों में केमिकल बेस्‍ड कलर्स और डस्‍ट का प्रभाव नहीं पड़ता है।

ट्राई करें ऑलिव ऑयल

अगर आप जेबोरेंडी का तेल नहीं लगाना तो आप ऑलिव ऑयल ट्राई कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल से अपने बालों में मसाज करते टाइम आप अपने बालों में नींबू की बूंदे डाल सकते हैं। इससे आप रंगों से होने वाले इंफेक्‍शन और डेंड्रफ से बच सकते हैं।

लगाएं खूब सारा मॉइश्‍चराइजर

बालों के साथ-साथ अपनी स्किन पर भी खूब सारा मॉइश्‍चराइजर लगाएं। इसके अलावा पेट्रोलियम जैली और कोकोनट ऑयल को अपने शरीर के उन भागों पर लगाएं जो रंग के डायरेक्‍ट कॉंटेक्‍ट में आते हैं।

त्वचा की खुजली मिटाएं

यदि त्वचा में खुजली है तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें। इससे खुजली खत्म हो जाएगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है तथा त्वचा पर लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते हैं तो आपको डाक्टर से आवश्यक सलाह-मशविरा कर लेनी चाहिए।


खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story