Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐसे रह सकती हैं आप साल भर फिट-फाइन

नया साल शुरू हो चुका है। आपने नए साल के लिए डाइट, हेल्थ रेजॉल्यूशन ले ही लिए होंगे। अगर एक्सरसाइज को भूल गई हैं तो इसे भी रेजॉल्यूशन लिस्ट में रखें। साल भर खुद को फिट, फाइन रखने के लिए रेग्युलर एक्सरसाइज की इंपॉर्टेंस को समझें और इसे फॉलो करें।

वजन कम करने में काफी हेल्पफुल है कार्डियो एक्सरसाइज, आप भी करें ट्राई
X

अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए साल भर, हर मौसम में एक्सरसाइज जरूरी है। अभी विंटर सीजन चल रहा है, इस मौमस में तो आपको एक्सरसाइज करना ज्यादा जरूरी है, क्योंकि फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो जाती हैं। एक्सरसाइज करने के कई फायदे हैं। इससे कैलोरी बर्न होती है, वेट कम होता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही स्टेमिना और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आप भी रेग्युलर एक्सरसाइज करके खुद को फिट बनाए रख सकती हैं।

तीस मिनट करें एक्सरसाइज

आप अपने बिजी शेड्यूल में से 30 मिनट का समय जरूर एक्सरसाइज के लिए निकालें। हफ्ते में 4-5 दिन 30 से 45 मिनट की एक्सरसाइज आपको फिट बनाने में मददगार होगी। आप वॉक, एरोबिक्स और योगा को इसमें शामिल कर सकती हैं। आप साइकिलिंग भी कर सकती हैं, यह भी एक्सरसाइज का ही काम करती है।

सबसे पहले वॉर्मअप

एक्सरसाइज से पहले वॉर्मअप करना बेहद जरूरी है। बिना वॉर्मअप किए एक्सरसाइज करने से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है। अपनी एक्सरसाइज रुटीन को वॉर्मअप के साथ शुरू करें। स्ट्रेच और कॉर्डियो वॉर्मअप मोच और चोटों से बचाव करता है। वॉर्मअप के स्टेप्स को 10 से 20 बार दोहराना चाहिए, उसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिए। घर पर ही डंबल से भी वॉर्मअप कर सकती हैं।

स्ट्रेचिंग भी जरूरी

स्ट्रेचिंग के लिए साइड बेंड्स, ट्विस्टिंग, टो टचेज, स्टैंडिंग ओवरहेड स्ट्रेच आप जरूर करें। इसके अलावा सूर्य नमस्कार के सेट को भी 8-10 बार कर सकती हैं, यह बेहतरीन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज होती है। इसके अलावा अपने एब्स को भी टोन करें। इसके लिए एब्डॉमिनल क्रंचेज, लाइंग डाउन साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज करें। ये एक्सरसाइज पेट की मांसपेशियों के साथ पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करती हैं।

टीआरएक्स एक्सरसाइज

स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए इन दिनों टीआरएक्स एक्सरसाइज का ट्रेंड बहुत बढ़ रहा है। इसमें रबर बेल्ट के जरिए शरीर के सभी अंगों की एक्सरसाइज की जाती है। इससे शरीर का वजन कम होने के साथ-साथ स्ट्रेंथ भी बढ़ती है। हर एक्सरसाइज 15 सेकेंड तक करें।

कॉड्रियोवेस्कुलर ट्रेनिंग

सर्दियों में शरीर में एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए आप घर पर ही कॉड्रियोवेस्कुलर ट्रेनिंग से जुड़ी ईजी एक्सरसाइज कर सकती हैं। घर पर आजमाई जाने वाली कॉर्डियोवेस्कुलर ट्रेनिंग के तहत आप अपनी जगह पर ही खड़े होकर जॉगिंग कर सकती हैं, रस्सी कूद सकती हैं। लगातार 20 से 25 बार उछल सकती हैं। घर की सीढ़ियों में दो-तीन बार तेजी से ऊपर-नीचे कर सकती हैं। इनमें से हर रोज आप किसी एक को आजमा सकती हैं।

इन बातों को भी करें फॉलो

-एक्सरसाइज करते समय अपनी पसंद का म्यूजिक सुनना बहुत जरूरी होता है। इससे मन खुश होता है, आप पॉजिटिव फील करेंगी।

-अगर आप सुबह सैर के लिए सर्द मौसम में निकलती हैं तो देर से जाना शुरू करें। इससे ठंड से बचाव हो सकेगा। गुनगुनी धूप में वॉक पर जाएं। इससे विटामिन-डी भी आपको मिलेगा।

Next Story