Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्मियों में पाचन तंत्र को मजबूत करने के उपाय

Summer Health Tips : गर्मी बढ़ने और लू लगने पर शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिसकी वजह से अक्सर लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है और पेट संबंधी रोगों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको गर्मियों में पाचन तंत्र को मजबूत करने के उपाय (strong digestive system Remedies)बता रहे हैं। क्योंकि पाचन तंत्र हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, जहां भोजन पचकर शरीर को ऊर्जा (एनर्जी) देता है।

गर्मियों में पाचन तंत्र को मजबूत करने के उपाय
X

Summer Health Tips : गर्मी बढ़ने और लू लगने पर शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिसकी वजह से अक्सर लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है और पेट संबंधी रोगों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको गर्मियों में पाचन तंत्र को मजबूत करने के उपाय (strong digestive system Remedies)बता रहे हैं। क्योंकि पाचन तंत्र हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, जो भोजन पचाकर शरीर को ऊर्जा (एनर्जी) देता है।

गर्मियों में पाचन तंत्र को मजबूत करने के उपाय :

1. गर्मियों में पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए उचित मात्रा में पानी पीएं। क्योंकि शरीर से पसीना ज्यादा आने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने का खतरा बढ़ जाता है। आपको बता दें पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने के लिए उचित मात्रा में पानी की जरूरत होती है। शरीर में पानी की कमी का असर पाचन तंत्र को कमजोर करता है।।

2. गर्मियों में छाछ को सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। छाछ धूप और लू लगने से बचाने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके साथ ही शरीर को ठंडक भी देता है।

3. नींबू, पेट के पाचन तंत्र को मजबूत करने में बेहद लाभदायक होता है। नींबू में विटामिन सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे शरीर को एनर्जी के साथ पाचन तंत्र और लीवर सुचारू रूप से कार्य कर पाता है। नींबू के सेवन करने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे पेट फूलना, गैस आदि में आराम मिलता है।

4. गर्मियों में आने वाला पुदीना शरीर को ठंडक देने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। पुदीने के नियमित रूप से सेवन करने सेपेट संबंधी रोग यानि गैस, पेट फूलना और बदहजमी में राहत मिलती है।

5. गर्मियों बेल शरीर की गर्मी को दूर करने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत करता है। अगर आप पेट संबंधी रोगों से परेशाना हैं, तो नियमित रूप से बेल का शर्बत, बेल का रस और बेल की चटनी का सेवन करना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story