Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

New Year Resolution 2020 : इन आसान तरीकों से नए साल में पाएं फिट एंड हेल्दी लाइफ

New Year Resolution 2020 : नया साल यानि 31 दिसंबर की रात आने से पहले ही लोग अपनी बुरी आदतों को छोड़ने वाले न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स की लिस्ट बनाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसी किसी न्यू ईयर रेज्यूलेशन को लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो आज हम आपको नए साल में फिट और हेल्दी बनाने वाले रेज्यूलेशन्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी दवा के भी खुद को फिट और हेल्दी रख पायेंगें।

New Year Resoulations 2020 : इन आसान तरीकों से नए साल में पाएं फिट एंड हेल्दी लाइफन्यू ईयर रेज्यूलेशन्स 2020 / नए साल पर फिट और हेल्दी रखने वाले रेज्यूलेशन्स टिप्स

New Year Resolution 2020 : न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स का सबसे ज्यादा क्रेज युवाओं में देखा जाता है। वो हर साल दूसरों को देखकर कुछ रेज्यूलेशन्स को अपनाते तो हैं लेकिन एक-दो सप्ताह के बाद उसे भूल जाते हैं या अपने आलस की वजह से बीच में ही छोड़ देते हैं। आज की भागदौड़ में भी अगर आप खुद को फिट और एक्टिव रखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक्स्ट्रा मेहनत जरुर करनी होगी। ऐसे में आज हम नए साल पर हेल्दी और फिट बनाने वाले न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स से लेकर आए हैं, जो आपको फिट एक्टिव बनाने के साथ खूबसूरती को निखारने में भी मददगार साबित होगें। आइए जानते हैं आपको फिट रखने वाले न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स (New Year Resolution)।

New Year Resolution 2020 / Healthy And Active Lifestyle


1. Weight loss

आज के दौर में अधिकांश काम बैठकर किया जाता है, जिसकी वजह से लोग समय से पहले बढ़ते वजन और मोटापे का शिकार हो रहे हैं। हद से ज्यादा मोटापा और बढ़ हुआ वजन न सिर्फ देखने में अजीब लगता है बल्कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में आप न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स में अपना वजम कम करने वाला संकल्प ले सकते हैं। इसे पूरा करने की लिए आप एक्सपर्ट की मदद के अलावा एक्सरसाइज, प्राणायाम और बैलेंस्ड डाइट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

2. Eating Healthy Food

बिजी शेड्यूल की वजह से अक्सर लोग अपनी हेल्थ को नजरअंदाज करके सिर्फ भूख मिटाने के लिए जंकफूड और फास्ट फूड खा लेते हैं। लगातार लंबे समय तक बाहर क खाना खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और कई बार डायरिया, फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या हो जाती है। इसके साथ ही शरीर में जरुरी पौषक तत्वों की कमी होने लगती है। ऐसे में अगर आप खुद को नए साल में एक्टिव और फिट रखना चाहते हैं, तो रोजाना बैलेंस्ड और नेचुरल डाइट लेने की आदत बनाएं। जिसमें ओट्स, स्प्राउट्स, फ्रू्ट्स,हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और प्रचुर मात्रा में पानी शामिल हों।


3. Doing Exercise Regularly

लोग हमेशा फिट और एक्टिव रहना चाहते हैं, लेकिन शरीर को एक्टिव बनाने वाली एक्सरसाइज को करने से दूर भागते हैं। ऐसे में अगर आप न्यू ईयर रेज्यूलेशन में रोजाना एक्सरसाइज की आदत को अपनाते हैं, तो आप खुद को फिट रखने के साथ कई गंभीर रोगों से भी दूर रख पायेगें। एक्सरसाइज के लिए आप रोजाना 15 मिनट का समय भी फिक्स कर सकते हैं। एक्सरसाइज को करने का सबसे बेस्ट टाइम सुबह का समय होता है। ऐसे में इस संकल्प को सर्दियों में पूरा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

4. Wake up in Early Morning

आपने अक्सर बड़े लोगों को सुबह जल्दी उठने के बारे में बोलते हुए जरुर सुना होगा, लेकिन युवा अक्सर इसे गंभीरता से नहीं लेते है। जबकि ये हमारी सेहत के लिए सबसे खास और फायदेमंद समय होता है। क्योंकि सुबह के वक्त हवा शुद्ध होती है और उगते सूरज की किरणों से मिलने वाला विटामिन डी शरीर को मजबूत बनाने के साथ एक्टिव बनाने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर आप सुबह जल्दी उठकर सूरज के सामने एक्सरसाइज करने की आदत वाला संकल्प लेते हैं, तो इसके फायदे आपको पूरे दिन फ्रेश, हैप्पी और लाइट मूड के रुप में देखने को मिलेगें।


5. 8 Hours Sleep

अगर आप को नए साल में हेल्दी और फिट रहना है, तो उसके लिए रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेने का एक रुटीन बनाएं। क्योंकि आज के दौर में काम की वजह से लोग रात-रात तक काम करते हैं जिससे बॉडी क्लॉक बिगड़ने लगता है और कई सारी बीमारियां होने का कारण बनता है। जबकि ऐसे में अगर आप रोजाना 8 घंटे की नींद लेते हैं, तो आप फ्रेश, लाइट और एक्टिव महसूस करते हैं और नई एनर्जी के साथ अपने कामों को समय पर खत्म कर पाते हैं। अगर आप 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, तो नए साल में इस आदत को बदलने की कोशिश करें।

Next Story
Top