Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

व्रत के दौरान खा रहे हैं कुट्टू का आटा तो जरूर जान लें ये बात...

व्रत में खाया जाने वाला कुट्टू का आटा हमारे शरीर के लिए होता है बहुत ही फायदेमंद। सांस से लेकर लीवर समेत कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर जैसी बीमारियों का करता है विनाश।

kuttu khane ke fayde
X

व्रत के दौरान खा रहे हैं कुट्टू का आटा तो जरूर जान लें ये बात...

नवरात्र के व्रत शुरू हो चुके हैं, ऐसे में ज्यादातर व्रती लोग फलाहार के रूप में कुट्टू के आटे की बनी पकौड़ी, कचोरी या रोटी खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुट्टू में क्या क्या प्रोटीन और विटामिन होते हैं। जो हमारे शरीर को एनर्जी देने से लेकर स्वस्थ्य बनाने में मददगार साबित होते है। अगर नहीं जानते हैं तो हम बताते है कुट्टू का आटा खाने के बेहतरीन फायदे।

दरअसल हमारें शरीर के लिए कुट्टू का आटा बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी वजह कुट्टू में प्रोटीन, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, मैग्निशियम, फासफोरस और कॉपर मिलना है। यह ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में कारगार है।

शरीर के लिए ऐसे फायदेमंद है कुट्टू

-आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बाल झड़ने से परेशान है। उसमें चाहे फिर महिला हो या पुरुष, ऐसे में आपकी मदद करेगा कुट्टू का आटा। जी हां कुट्टू में आयरन, कंप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है। यह बालों को मजबूती देता है।

-कुट्टू खाने से सांस संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसकी वजह कुट्टू खाने पर ऑक्सीजन का बहाव तेज होना है।

-कुट्टू से मिलने वाले मैग्नीशियम और फाइबर ब्लड प्रेंशर को कंट्रोल करने में काफी कारगार है।

-वहीं डायबिटिक मरीजों के लिए कुट्टू का आटा काफी फायदेमंद होता है।

-कुट्टू में विटामिन बी और कॉप्लेक्स भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर की अंदरूनी कमजोरी को दूर करने के साथ ही लिवर से संबंधित बीमारियों को खत्म करता है।

-कुट्टू से मिलने वाले मैगनीज शरीर की हुड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का जोखिम भी कम करते हैं।

Next Story