Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान ! अगर आप भी खाते हैं रोजाना बाहर का खाना, तो इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

आज के दौर में बच्चे हो या बड़े सभी को बाहर का खाना या जंक फूड खाना बेहद पसंद करते हैं। अधिकांश लोग जानते हुए भी पौष्टिक खाना खाने की जगह बाहर के खाने को अहमियत देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लगातार शरीर में पौषक तत्वों की कमी और रोजाना जंक फूड या बाहर का खाना खाने से मोटापा, शुगर जैसी अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको रोजाना बाहर का खाना खाने के नुकसान और उनसे होने वाली बीमारियों के बारे में बता रहे हैं।

डाइटिंग के दौरान भी आप खा सकते हैं स्ट्रीट फूड, शरीर को भी मिलते हैं फायदे
X

डाइटिंग के दौरान भी आप खा सकते हैं स्ट्रीट फूड, शरीर को भी मिलते हैं फायदे (फाइल फोटो)

आजकल शुगर, बढ़ता मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां बड़ों के साथ बच्चों में भी होने लगी हैं। इसकी मुख्य वजह है रोजाना बाहर का खाना खाने और बेवक्त खाना खाने की आदत।अगर आप खुद को शारीरिक और मानसिक रुप से हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आइए जानते हैं रोजाना बाहर का खाना खाने के साइड इफेक्ट्स और उनसे होने वालेरोगों के बारे में...

बाहर का खाना खाने से होने वाली बीमारियां :




1. मोटापा (Obesity)

अगर आप रोजाना बाहर का तला भुना और अनहेल्दी फूड खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में फूड का ट्रांस फैट धीरे धीरे पेट, हाथ और पैरों पर जमा होने लगता है, जिससे शरीर मोटा होने के साथ बेडौल हो जाता है। इसके साथ ही मोटापे से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

2. बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Increases cholesterol)

रोजाना बाहर का खाना खाने से शरीर में ट्रांस फैट के जमा होने से बुरे कोलेस्ट्रॉल में इजाफा होता है, जबकि अच्छे कोलेस्ट्रॉल में तेजी से गिरावट आती है। लंबे समय तक यही स्थिति रहने पर डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

3. सिरदर्द (Headache)

अगर पिछले कुछ दिनों से आपको सिरदर्द में हो रहा है, तो ऐसे में आप ध्यान दें कि क्या आप कई दिनों से रेगुलर बाहर का खाना खा रहे हैं। क्योंकि फ्रेंच फ्राइज में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे सिरदर्द की समस्या रहती है।




4. चेहरे पर पिंपल्स और ब्लैकहेड्स (Pimples)

रोजाना बाहर का खाना और जंक फूड खाने से ऑयली स्किन वाले लोगों के चेहरे पर पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है, जिससे चेहरा की खूबसूरती खराब होने के साथ असहनीय दर्द भी होता है।

5. दांतो से जुड़ी परेशानी (Dental Problems)

आज के समय में बच्चों ही नहीं बड़ों के दांतों में दर्द और अन्य समस्याएं बढ़ रही हैं। इसका एक अहम कारण होता है रोजाना बाहर का तला भुना खाना खाना। बाहर के खाने में सोडियम और शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे दांतो में सड़न और कैविटीज जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

6. दिल की बीमारियां (Heart Disease)

अगर आप रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार बाहर का खाना खाते हैं, तो आप दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं, क्योंकि जंक फूड और बाहर के खाने में नमक की मात्राअधिक होती है, जिससे ब्लड प्रेशर के बढ़ने और उसकी वजह से हर्ट स्ट्रोक, हर्ट अटैक आदि आने की संभावना बढ़ जाती है।




7. डायबिटीज (Diabetes)

अगर आप रोजाना या सप्ताह में 2-3 बार भी बाहर का खाना खाते हैं, तो उससे शरीर में मौजूद प्राकृतिक इंसुलिन में बदलाव ला सकता है, क्योंकि जंक फूड में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्राफाइबर की तुलना में बहुत अधिक होती है। जिससे शरीर में ग्लूकोज (चीनी) तेजी से रिलीज होता है। इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। जो बहुत नुकसानदायक साबित होती है।

8. प्रजनन क्षमता पर बुरा असर (Bad Effect on Fertility)

अगर आप रोजाना बाहर का खाना खाने के शौकीन हैं, तो संभल जाइए, क्योंकि आपकी ये आदत आपकी प्रजनन क्षमता को कमजोर करने में भी सहायक होती है। जंक फूड, फास्ट फूड और ऑयली फूड का ज्यादा सेवन करने से शरीर के हॉर्मोंस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

9. हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ता है (Increased Risk of Bone Fractures)

रोजाना बाहर का खाना खाने से शरीर के वजन में बढ़ोतरी होती है, जिसकी वजह से शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है।




10. डिप्रेशन होने का खतरा (Depression)

रोजाना फास्ट फू़ड और जंक फूड खाने से शरीर के हॉर्मोंस पर बुरा असर पड़ता है, जिससे तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है, इसकी मुख्य वजह फास्ट फूड में मौजूद अधिक सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा होती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story