Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डेली यूज की इन चीजों को बदलना है जरूरी, नहीं तो हो सकता है खतरा

समय समय पर डेली यूज की इन चीजों को बदलना है जरूरी, नहीं तो हो सकता है खतरा
X
समय समय पर बदलें ये चीजें (फाइल फोटो)

अक्सर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि वो डेली यूज में जो चीजें इस्तेमाल कर रहे हैं वो आखिरी बार कब बदली थी। घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जो लोग सालों तक इस्तेमाल करते रहते हैं। और वहीं चीजें आगे चलकर बीमारी की वजह बन जाती हैं। इसी बीच आज हम आपको टूथब्रश जैसी कई डेली यूज की ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं। जो आपको समय पर बदल देनी चाहिए। नहीं को आपको इन चीजों के इस्तेमाल के इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

टूथब्रश

शायद ही लोग यह बात जानते हो कि टूथब्रश पर 1 करोड़ से भी ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। जिसे साफ रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। वहीं आपको बताना चाहेंगे कि आपको कोई भी टूथब्रश 3 महीने से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हेयर ब्रश या कंघी

टूथब्रश तो फिर भी लोग बदल लेते हैं लेकिन कंघी और हेयरब्रश को तो लोग सालों तक यूज करते हैं। जिस वजह से कंघे के बेस में बालों का गुच्छा या गंदगी जम जाती है। वहीं कुछ लोग इसे साफ तो कर लेते हैं लेकिन चैंज नहीं करते हैं। हर किसी को कंघी 6 महीने के अंदर ही बदल लेनी चाहिए।

तकिया

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को एक तकिया फेवेरट होता है। जिसे वे सालों तक इस्तेमाल करते हैं। लेकिन गंदे तकिए में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। जो सिर्फ बालों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम्स भी क्रियेट करता है। ऐसे में हर इंसान को चाहिए कि वो 1 साल के ज्यादा तकिए को इस्तेमाल न करें।

मेकअप ब्रश

अक्सर लड़कियों को पिंपल्स की दिक्कत होती है। जिसकी एक वजह होती है उनके मेकअप प्रॉडक्ट और मेकअप से जुड़े टूल्स। ज्यादा समय तक हेयरब्रश इस्तेमाल करने से उनमें बैक्टीरिया आ जाता है। जिससे आपको स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए आपको चाहिए कि आप 3 महीने से ज्यादो कोई भी मेकअप टूल इस्तेमाल न करें।

किचन की इन चीजों को भी बदलें

किचन स्पंज, चॉपिंग बोर्ड जैसी चीजों को आपको हर तीन महीने में बदल देना चाहिए। क्यों कि इनमें पनप रहे बैक्टीरिया आपको बीमार कर सकते हैं।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top