Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्म पानी में शहद डालकर करते हैं सेवन तो तुरंत बदलें ये आदत, जानें इसके साइड इफेक्ट

शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, आयरन, फॉस्फोरस, सोडियम, कॉपर, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे कई गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए कि जिस चीज के फायदे होते हैं उसके नुकसान भी होते हैं। बहुत कम लोग ही शहद से होने वाले नुकसान के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको शहर के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्म पानी में शहद डालकर करते हैं सेवन तो तुरंत बदलें ये आदत, जानें इसके साइड इफेक्ट
X
शहद के नुकसान (फाइल फोटो)

ज्यादातर लोगों को शहद से मिलने वाले फायदों के बारे में पता होता है। शहद का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। कोई इसका सेवन वेट कम करने के लिए करता है, कोई अच्छी त्वचा के लिए तो कोई बालों को बेहतर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करता है। शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, आयरन, फॉस्फोरस, सोडियम, कॉपर, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे कई गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए कि जिस चीज के फायदे होते हैं उसके नुकसान भी होते हैं। बहुत कम लोग ही शहद से होने वाले नुकसान के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको शहर के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं शहद के नुकसान।

दांत

मीठी चीजों से दांतों को काफी नुकसान पहुंचता है। वहीं बाकी सभी मीठी चीजों की तरह शहद से भी दांत को नुकसान पहुंच सकता है। शहद का सेवन करने के बाद मुंह को अच्छे से साफी न करने से दांतों में सड़न हो सकती है।

वेट

चीनी के मुकाबले में शहद अच्छा होता है। आपको बता दें कि 1 चम्मच शहद में 64 कैलोरी होती है। वहीं अगर आप वेट कम करना चाह रहे हैं तो ऐसे में शहद के सेवन आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। ज्यादा मीठा खाने से वेट बढ़ता है तो ऐसे में शहद का सेवन सही तरीके से करें।

गर्म पानी में शहद

ज्यादातर लोग सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। आपको बता दें की शहद की तासीर गर्म होती है। वहीं अगर इसका सेवन ज्यादा गर्म पानी में किया जाए तो आपको लूज मोशन की दिक्कत हो सकती है। इसके साथ ही आपको कई हेल्थ समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

Also Read: बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो सुबह-सुबह सिर्फ ये नाश्ता कीजिए

ब्लड शुगर

शहद को अगर सही मात्रा में न लिया जाए तो इससे ग्लूकोज बढ़ जाता है। जिसको इंसूलिन के जरिए भी नही तोड़ा जा सकता है। जिसेस बल्ड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

Next Story
Top