Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: केला रखता है आपकी सेहत का ध्यान, यहां जानिए इसके सेवन के फायदे

Health Tips: केला एक आसानी से मिलने वाला फल है, जिसे खाकर आपको भरा-भरा लगता है। विटामिन बी6 से भरपूर होने के अलावा केला विटामिन सी, डायटरी फाइबर और मैंगनीज का भी अच्छा स्रोत है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको केले से मिलने वाले फायदे बताएंगे...

Health Tips: केला रखता है आपकी सेहत का ध्यान, यहां जानिए इसके सेवन के फायदे
X

Health Tips: केला (Banana) एक आसानी से मिलने वाला फल है, जिसे खाकर आपको भरा-भरा लगता है। विटामिन बी6 (Vitamin B6) से भरपूर होने के अलावा केला विटामिन सी (Vitamin C), डायटरी फाइबर (Dietary Fiber) और मैंगनीज (Manganese) का भी अच्छा स्रोत है। केले फैट फ्री (Fat Free), कोलेस्ट्रॉल फ्री (Cholesterol Free) और सोडियम फ्री (Sodium Free) होते हैं। केले से मिलने वाला विटामिन बी6 आपके शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिया जाता है और एक मध्यम आकार के केले से आपकी दैनिक विटामिन बी6 की लगभग एक चौथाई जरूरत पूरी हो सकती है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको केले से मिलने वाले फायदे बताएंगे...

वजन कम करता है

अगर आप रोजाना केले का सेवन करते हैं तो ये आपका वजन कम करने में सहायक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केला प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं, जिस कारण आप बाकी चीजें कम खा पाते हैं।

पेट को रखता है स्वस्थ

एक अस्वस्थ पेट पूरे शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकती है, इसलिए आपके माइक्रोबायोम पर काम करना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। केले का सेवन आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि केले में प्रतिरोधी स्टार्च होता है, जो शॉर्ट-चेन फैटी एसिड के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है - जो पेट के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

किडनी कैंसर के रिस्क को करता है कम

किडनी कैंसर गंभीर है, इसलिए इसके जोखिम को कम करने के लिए आप हर दिन वह सब कुछ करना चाहते हैं जो आप कर सकते हैं। केले में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट फेनोलिक कंपाउंड के उच्च स्तर के कारण, हमारा पसंदीदा पीला फल सिर्फ खाने से आपके किडनी कैंसर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। एक स्टडी के अनुसार, जो महिलाएं सप्ताह में चार से छह केले खाती हैं, उनमें किडनी कैंसर होने का खतरा आधा हो जाता है।

बढ़ाता है एनर्जी लेवल

हर दिन एक केला खाने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है। अगर आप एथलीट है तो अच्छे प्रदर्शन के लिए इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें। इसके अलावा आप अपनी प्री-वर्कआउट डाइट और पोस्ट-वर्कआउट डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं।

याद्दाश्त बढ़ाता है केला

यकीन मानिए आपने कभी नहीं सोचा होगा कि केला खाने से आपकी याददाश्त तेज हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केला याद्दाश्त बढ़ाने में कारगर है। केले में भरपूर मात्रा विटामिन बी पाया जाता है जो आपकी याद्दाश्त बढ़ाने के साथ-साथ ब्रेन को प्रोटेक्ट भी करता है। स्टडीज में पाया गया है कि जो छात्र केला खाते हैं वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के साथ-साथ अधिक कुशलता से सीखते हैं।

और पढ़ें
Next Story