Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चेहरे को बार-बार छूना है बेहद खतरनाक, हो सकता है कोरोना वायरस

अगर चेहरे को बार-बार छूना आपकी आदतों में शुमार है, तो आपको ये आदत आज से और अभी से बदलनी होगी। क्योंकि बार-बार चेहरे पर हाथ लगाना कोरोना वायरस के खतरे को बढ़ाता है।

चेहरे को बार-बार छूना है बेहद खतरनाक, हो सकता है कोरोना वायरस
X

कोरोना वायरस ने 162 देशों में तहलका मचाया हुआ है। खबरों के मुताबिक, अब तक कोरोना के 1 लाख 82 हजार 547 मामले सामने आ चुके है। वहीं 7 हजार 174 मरीजों की मौत हो चुकी है। कोरोना से बचने के लिए सरकार लगातार लोगों से सावधानी बरतनें की अपील कर रही है। डब्ल्यूएचओ आसपास साफाई और मास्क लगाने की सलाह दे रहा है। यही नहीं, हाथों को बार-बार धोने की भी अपील की जा रही है। खांसते और छींकते समय हाथों की जगह रुमाल या कोहनी का इस्तेमाल करें, क्योंकि हाथों के कारण आपको वायरस होने की ज्यादा संभावना है।


हाथों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, अगर आप उन लोगों में से है, जो बार-बार अपने चेहरे को हाथों से छूते है, तो ऐसा कर आप कोरोना वायरस को न्योता दे रहे है। एक रिसर्च में पाया गया है कि भारत में लोग हर घंटे कम से कम 16 बार अपने चेहरे को छूते है। वहीं ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देश में भी लोग 1 घंटे में कम से कम 23 बार अपने चेहरे पर हाथ फेरते है। चौंकाने वाली बात ये है कि जो खुद दूसरों को अपने सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह देते है, वो भी हर दो घंटे में चेहरे पर कम से कम 19 बार हाथ लगाते है। इसमें डॉक्टर्स भी शामिल है।


अगर आप भी ऐसा करते है या ये आपकी आदत में शुमार तो तुरंत इस आदत को बदल लें। क्योंकि हाथों में ज्यादा बैक्टीरिया होने की संभावना होती है, ऐसे में जब हाथों को हम चेहरे पर लगाते है तो उन बैक्टीरिया की नाक और मुंह के जरिए शरीर में जाने की संभावना भी दोगुनी हो जाती है। इंफेक्शन का भी खतरा बना रहता है और अब जो कोरोना वायरस का खतरनाक माहौल बना हुआ है, वो भी आपको अपनी ओर खींच सकता है। इसलिए समझदारी इसी में है कि बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने की आदत को छोड़ दें।


आदत को छुड़ाने के लिए कई टिप्स है। जैसे- अपने हाथों को बिजी रखे। आप कोई न कोई काम करते रहे, जिससे आप चेहरे पर हाथ ही न लगा पाए। इसके लिए आप नेल पेंट या फिर स्वेटर बुनना समेत कई काम करती है। अपने माइंड को हमेशा इस बात के लिए अलर्ट रखें कि आप हाथों को चेहरे पर न ले जाएं। हम जानते है कि आदत इतनी आसानी से नहीं छुटती, इसलिए आप एक और काम कर सकती है। आप शुरूआत में फोन पर रिमाइंडर लगा क रखिए, ताकि आपको याद रहे कि आपको अपने हाथों को चेहरे से दूर रखना है।

Next Story