Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बालों को बनाना है हेल्दी और स्टाइलिश, तो ऐसे करें देखभाल

आजकल बढ़ते प्रदूषण और केमिकल्स वाले हेयर प्रोडक्ट्स की वजह से अक्सर लोगों को बालों में डेंड्रफ,खुजली और बालों के कमजोर होकर टूटना या झड़ना अब एक आम बात हो गई है।

बालों को बनाना है हेल्दी और स्टाइलिश, तो ऐसे करें देखभाल

आजकल बढ़ते प्रदूषण और केमिकल्स वाले हेयर प्रोडक्ट्स की वजह से अक्सर लोगों को बालों में डेंड्रफ,खुजली और बालों के कमजोर होकर टूटना या झड़ना अब एक आम बात हो गई है।

अगर आप भी बालों की ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके इन सारे सवालों के जवाब ब्यूटी एक्सपर्ट से पूछें थे, जिससे आप समय रहते अपनी समस्याओं को सुलझा सकें।

आपके सवाल और एक्सपर्ट के जवाब :

1.मेरी उम्र 33 साल है। मेरे सिर में अक्सर खुजली होती है, जबकि मैं बालों में तेल लगाती हूं, अच्छे से हेयरवॉश करती हूं। बताएं मैं क्या करूं?-अंशू, अंबिकापुर

बालों की जड़ों में रूखेपन की वजह से यह समस्या ज्यादा होती है। अगर बालों की जड़ों में रूखेपन का इलाज नहीं किया गया तो खुजली तो होती ही है, साथ ही साथ डेंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। अगर डेंड्रफ का भी इलाज नहीं किया गया तो माइक्रोबियल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए स्कैल्प को कभी भी रूखा ना रहने दें।

इसके लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें, इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ों में नमी बनी रहती है और खुजली से निजात मिल जाती है। आप 2 चम्मच टी ट्री ऑयल को एक चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाएं। कॉटन को मिश्रण में डुबोकर बालों की जड़ों में मसाज करें। एक हफ्ते बाद में ही आपको असर दिखने लगेगा।

2.मेरी उम्र 30 साल है। मेरे बालों की लेंथ कंधे तक है। कृपया मेरे एज ग्रुप के अकॉर्डिंग कुछ हेयर स्टाइल्स सजेस्ट करें। खासकर ऑफिस में किस तरह के हेयर स्टाइल कैरी करना सही रहता है? सलोनी, भिलाई

बालों पर पीछे की ओर कंघी करें, जिससे आपको एक मेसी लुक मिले। इस तरह यह हेयर स्टाइल आपको प्रोफेशनल लुक के साथ गर्ली लुक भी देगा। इसके अलावा अपने सारे बालों को एक तरफ करके, साइड लुक भी अपना सकती हैं। यह हेयर स्टाइल आपको काफी प्रोफेशनल लुक देगा।

एक साइड सारे बाल रखने से आपके बाल अट्रैक्टिव लगेंगे। साइड लुक करते हुए सिर के बिल्कुल कोने से मांग ना निकालें, एक तरफ बाल करके आपके बालों का वॉल्यूम ज्यादा नजर आएगा। साथ ही इससे आपके चेहरे के फीचर्स खूबसूरत लगेंगे।

3.मेरी उम्र 26 साल है। मेरा स्किन कलर फेयर और पिंकिश टोन है। अपने फेस के अकॉर्डिंग मुझे फाउंडेशन नहीं मिलता। क्या अलग-अलग कलर के फाउंडेशन को मिक्स करके मैं लगा सकती हूं? कृपया गाइड करें। -ज्योत्सना, सिरसा

आप अपनी स्किन टोन के लिए फाउंडेशन मिक्स करके यूज कर सकती है। अगर आपके पास डार्क फाउंडेशन है तो आप इसे लाइट करने के लिए मॉयश्चराइजर, प्राइमर, लाइट फाउंडेशन, कंसीलर मिक्स कर सकती हैं।

अगर आपके पास लाइट फाउंडेशन है तो आप इसे डार्क करने के लिए ब्लशर या कंसीलर, ब्रोंजर, डार्क फाउंडेशन या टिंटेड मॉयश्चराइजर मिला सकती हैं। अगर आप येलोइश स्किन टोन चाहती हैं तो इसमें हल्दी मिलाएं। पिंक के लिए पिंकिश ब्राउन, ब्लशर या कोकोआ पाउडर मिक्स करके इस्तेमाल करें।

4.मैं 22 साल की हूं। मेरा फेस शेप राउंड है और आईब्रो बहुत ज्यादा है। कृपया बताएं मुझे किस तरह की आईब्रो बनवानी चाहिए? -भावना, कोरबा

आपका फेस राउंड शेप का है तो ऊंची आईब्रो बनवाएं, जिसमें बीच से ज्यादा उभार हो। गोल चेहरे पर राउंड शेप आईब्रो सूट नहीं करती। आपकी आईब्रो कर्व वाली होनी चाहिए। आईब्रो के आखिर का हिस्सा कान के ऊपर की ओर जाना चाहिए।

5.मेरी स्किन सॉफ्ट-ग्लोइंग थी लेकिन स्वीमिंग क्लास ज्वाइन करने के बाद से मेरी स्किन डल हो गई है। कृपया कोई घरेलू सुझाव बताएं जिससे मेरी स्किन पहले जैसी हो सके? -संध्या, चांपा

स्वीमिंग पूल में सफाई और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए क्लोरीन डाला जाता है, जिससे स्किन टैन होने लगती है। आप नहाने से पहले हल्दी और टमाटर के पेस्ट में एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

इसके अलावा आप रात में थोड़ी सी मलाई में केसर डालकर रख दें। सुबह दोनों को अच्छे से मिक्स करके नहाने से पहले चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इससे क्लोरीन की वजह से आया हुआ रूखापन दूर हो जाएगा और आपकी स्किन दमकने लगेगी।

Share it
Top