Logo
election banner
Vaishakh Purnima 2024: इस महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर वैशाख पूर्णिमा मनाई जायेगी। यह तिथि 23 मई को हैं। मान्यताओं के मुताबिक वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा, व्रत और दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Vaishakh Purnima 2024: सनातन धर्म में पूर्णिमा की तिथि को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। अभी हिंदू कैलेंडर के हिसाब से वैशाख का माह चल रहा है और इस महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर वैशाख पूर्णिमा मनाई जायेगी। यह तिथि 23 मई को हैं। मान्यताओं के मुताबिक वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा, व्रत और दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इस शुभ तिथि पर हर व्यक्ति को जीवन में सुख-शांति प्राप्त करने के लिए नीचे दिए उपाय करने चाहिए।  

वैशाख पूर्णिमा पर क्या उपाय करें 
(Vaishakh Purnima Par Kya Upay Kare) 

आर्थिक समस्याओं के लिए : यदि आप अपने जीवन में पैसे की की से जूझ रहे हैं तो आपको वैशाख पूर्णिमा के अवसर पर 11 पीली कौड़ियां मां लक्ष्‍मी को अर्पित करनी चाहिए। इन कौड़ियों को अगले दिन लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख देवें। इस उपाय से आर्थिक तंगी दूर होने लगती है। 

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए : वैशाख पूर्णिमा के अवसर पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विशेष उपाय करना चाहिए। इसके लिए आप पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। यह बेहद शुभ माना गया है। भोग लगाने के बाद इसे प्रसाद के रूप में परिवार के सदस्यों में बांटे। मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। 

धन लाभ के लिए : वैशाख पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए आपको झाड़ू का दान करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार झाड़ू मां लक्ष्मी के प्रतीक के तौर पर देखा जाता है। यही वजह है कि झाड़ू का दान करने से व्यक्ति के जीवन में न सिर्फ सुख-समृद्धि बल्कि बड़ा धनलाभ होता है। 

कष्टों से मुक्ति के लिए : वैशाख पूर्णिमा के अवसर पर जीवन में चल रही समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए गंगा जैसी पवित्र नदियों में स्नान और दान करना चाहिए। जो लोग ऐसा करते है उन्हें जीवन में कष्टों से मुक्ति मिलती है और सुख शांति का वास होता है। 

वैशाख पूर्णिमा शुभ मुहूर्त
(Vaishakh Purnima Shubh Muhurt) 

हिंदू वैदिक पंचांग के अनुसार वैशाख पूर्णिमा की तिथि 22 मई को शाम 6 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगी। वहीं इसका समापन 23 मई को शाम 7 बजकर 22 मिनट पर होगा। उदया तिथि को देखते हुए वैशाख पूर्णिमा 23 मई को मनाई जायेगी। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बनेगा। पूजा का समय सुबह 9:15 रहेगा। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

5379487