Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! हेयर डाई लगाने से हो सकते हैं अंधे

स्किन एलर्जी है तो हेयर डाई लगाने न लगाएं

सावधान! हेयर डाई लगाने से हो सकते हैं अंधे
X
नई दिल्ली. आजकल के लाइफस्टाइल में बालों का सफेद होना आम बात है। कई ऐसे लड़के और लड़कियां हैं जिनके बाल असमय ही सफेद हो जाते हैं। और अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर डाई लगाते हैं। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो अपने बालों को सफेद बालों की वजह से नहीं बल्कि बालों को मनचाहा रंग देने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कहीं ये हेयर डाई आपको नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है?
दरअसल, बाजार में मिलने वाले हेयर डाई में कई तरह के कैमिकल पाए जाते हैं। अगर आप भी अपने बालों पर कलर करने की सोच रहे हैं तो पहले ये बात जान लें कि इससे आपकी आंखों को खतरा हो सकता है। अगर ये कैमिकल आपकी आंखों के अंदर चले जाए तो आप अंधे हो सकते हैं।
दरअसल जब आप बालों पर डाई लगाते हैं तो उसमें मौजूद कैमिकल आंखों पर पड़ता है जिससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है। बता दें कि डाई में पैरा पिपली हाईडीन (पीपीडी) केमिकल मौजूद होता है। अगर ये कैमिकल 3 पर्सेंट से अधिक है तो यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। अगर आपको बात-बात पर स्किन एलर्जी है तो डाई लगाने से दूर रहें। चूंकि स्किन एलर्जी होने पर डाई जल्दी रिएक्ट करता है जिसकी वजह से आपके आंखों की रोशनी केवल डेढ़ साल में ही जा सकती है।
इससे भी होता है आंखों को नुकसान-
कंप्यूटर, लैपटॉप ऐसे गैजेट हैं जिनपर अगर आप लगातार घंटों तक काम कर लिए तो आंखों के डैमेज होने का खतरा अधिक होता है। दरअसल, इस तरह टकटकी निगाहों से काम करना आपको भारी पड़ सकता है। इससे आंखों की कार्निया ड्राईनेस हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप चश्मा लगाकर काम करें, चूंकि चश्मा लगाकर काम करने से इनकी किरणें आंखों तक सीधे संपर्क में नहीं आती है। आप बीच-बीच में आंखों का चेकअप कराते रहें, इससे आपकी आंखें सुरक्षित रहेंगी।

साभार- NBT
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story