Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रेसिपीः होली का त्योहार है करीब तो ऐसे बनाएं घर में गुझिया

होली के त्योहार पर अच्छी-अच्छी मिठाईयां खाने को मिलती है।

रेसिपीः होली का त्योहार है करीब तो ऐसे बनाएं घर में गुझिया
नई दिल्ली. फरवरी का महीना खत्म होते ही मार्च आने वाला है। मार्च के महीने में जो खास बात है वो होली का त्योहार है। होली के त्योहार पर अच्छी-अच्छी मिठाईयां खाने को मिलती है। घरों में गुझिया बनाई जाती है। कुछ लोगों को घर में गुझिया बनाना मुश्किल लगता है। लेकिन इस आसान रेसिपी के साथ आप गुझिया घर में आसानी से बना सकते हैं...
सामग्री
मावा - 400 ग्राम(2 कप)
सूजी - 100 ग्राम (1 कप)
घी - 2 टेबल स्पून
चीनी - 400 ग्राम (2 कप)
काजू - 100 ग्राम (हर काजू के 5-6 टुकड़े कर लें)
किशमिश - 50 ग्राम (डंठल तोड़ लें)
छोटी इलाइची - 7-8 (छील कर कूट लें)
सूखा नारियल - 100 ग्राम (1 कप, कद्दूकस किया हुआ)
गुझिया के आटे के लिए-
मैदा - 500 ग्राम (4 कप)
दूध या दही - 50 ग्राम (जो आप चाहें,1/4 कप)
घी - 125 ग्राम (2/3 कप, आटा गूथने में डालने के लिये) और गुझिया तलने के लिए अलग से

मिश्रण बनाने की विधि-
किसी भारी तले की कढ़ाई में मावा डाल कर उसे हल्का ब्राउन होने तक भूनिये और किसी बर्तन में निकाल लीजिए। अब कढ़ाई में घी गरम करके सूजी को हल्का ब्राउन होने तक भूनिए और किसी प्लेट में निकाल लीजिए। चीनी को मिक्सर में पीस लीजिए और सूखे मेवो को काट कर, धोकर रख लीजिए।अब किसी बर्तन में भुना मावा, सूजी, चीनी और मेवे डाल कर सबको अच्छी तरह मिला लीजिए। गुझियों में भरने के लिए मिश्रण तैयार है।
गुझिया बनाने की विधि-
सबसे पहले एक बर्तन में मैदा छान कर उसमें पिघला हुआ घी और दूध मिलाइए और फिर पानी से सख्त सा आटा गूथ कर आधे घंटे के लिए गीले कपड़े से ढककर रख दीजिए। अब आटे से कपड़ा हटा कर आटे को मसल-मसल कर मुलायम कीजिए और छोटी-छोटी लोइयाँ बना कर (इतने आटे से 50- 55 लोइयां बन जायेगी) उन्हें भी गीले कपड़े से ढककर रख दीजिए। अब एक-एक लोई लेकर 4-4 इंच के व्यास में बेलते जाइए और किसी थाली में रखते जाइए। जब 10-12 पूड़ियाँ तैयार हो जाएं तो इन्हें भरना शुरू कर दीजिए।
अब किसी मोटे तले की कढ़ाई में घी गर्म कीजिए और उसमें 7-8 गुझिया डाल कर धीमी और मीडियम आग पर हल्के ब्राउन होने तक तलिए। उसके बाद कढ़ाई से गुझिया निकाल कर थाली में रख लीजिए और जब थाली भर जाए तो उन्हें किसी डलिया या बड़े-चौड़े बर्तन में रखते जाइए। सारी गुझिया इसी तरह तल कर डलिया में भर लीजिए। गुझिया तैयार है। अब इन्हें गरमा गरम परोस कर खाइए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top