Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सस्ते दामों पर एंटी डायबीटीज दवा लॉन्च करेगी ग्लेनमार्क, कंपनी ने ''मेक इन इंडिया'' को दिया श्रेय

''ग्लिपटिन'' फैमिली की एक नई ऐंटि डायबीटीज दवा को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा रहा है।

सस्ते दामों पर एंटी डायबीटीज दवा लॉन्च करेगी ग्लेनमार्क, कंपनी ने
मुंबई. डायबीटीज की बीमारी से परेशान लोगों के लिए राहत की बात है। 'ग्लिपटिन' फैमिली की एक नई ऐंटि डायबीटीज दवा को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा रहा है। जिससे मरीजों को इलाज पर आने वाले खर्च में 55-60 फीसदी कमी हो जाएगी।
तेनेलिग्लिप्टिन नाम की इस दवा को जाइटेन और जाइटा प्लस ब्रैंड्स के तहत मुंबई की दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मा सस्ते दामों पर लॉन्च करेगी। डायबीटीज के मरीज इस दवा की मदद से एक साल में 10,000 रुपये से ज्यादा पैसा बचा सकेंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे हमला करने वाली और शरीर के अंगों को कमजोर करने वाली इस बीमारी की दवा बनाने के मैदान में और भी घरेलू कंपनियों के उतरने की उम्मीद है। इसके बाद आने वाले कुछ महीनों के अंदर डायबीटीज की दवा के दाम में और गिरावट आ सकती है।
तीसरी पीढ़ी की खाने वाली ऐंटि डायबीटीज ड्रग तेनेलिग्लिप्टिन को रेग्युलेटरी मंजूरी मिल गई है और इसकी हर दिन की खुराक की कीमत करीब 20 रुपये पड़ेगी यानी साल भर में करीब 7,263 रुपये खर्च करने होंगे। मार्केट में ग्लिप्टिन फैमिली की अन्य दवाओं से अगर मुकाबला करें तो यह बहुत ही सस्ती है। मार्केट में उपलब्ध ग्लिप्टिन फैमिली की दवाओं की हर दिन की खुराक के लिए करीब 45 रुपये खर्च करने होते हैं यानी साल में करीब 16,500 रुपये।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top