Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गंजेपन का रामबाण घरेलू इलाज, अपनाएं ये 5 नुस्खे

आज के दौर में प्रदूषण, तनाव और पौषक तत्वों की कमी से लोगों के समय से पहले बाल सफेद होने के अलावा बाल गायब होने यानि गंजेपन की शिकायत बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। अगर आप भी बालों के झड़ने और गंजापन से परेशान हैं, तो आज हम आपको गंजेपन के कारण (Causes Of Baldness) और गंजेपन को दूर करने के घरेलू उपाय (Baldness Home Remedies) बता रहे हैं।

गंजेपन का रामबाण घरेलू इलाज, अपनाएं ये 5 नुस्खेगंजेपन का रामबाण घरेलू इलाज

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में बालों के झड़ने और गंजेपन की शिकायत ज्यादा पाई जाती है। कुछ लोग अपने गंजेपन को बालों को अलग-अलग हेयरस्टाइल,मेकअप, बाल उगाने की तकनीक के जरिए छुपाने की कोशिश करते हैं, जबकि कुछ लोग प्राकृतिक और नेचुरल तरीकों से अपने बाल उगाने वाले उपचार को आजमाना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे मेंगंजेपन को दूर करने के घरेलू उपाय और कारण...




गंजेपन के कारण (Causes Of Baldness)

1. मानसिक तनाव (Mentally Stress)

महिलाओं और पुरुषों में गंजेपन के सबसे अहम कारणों में मानसिक तनाव भी बेहद अहम भूमिका निभाता है। अगर आप लंबे समय तक घर या ऑफिस से जुड़े तनाव से घिरे रहते हैं, तो इसका नकारात्मक असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ कम हो जाती है, वो पतले होकर टूटने लगते है और समय पर उपाय न करने पर गंजेपन का शिकार हो जाते हैं।

2. प्रोटीन और विटामिन बी की कमी (Lack of Protein And Vitamin B)

अगर आप तेजी से अपने बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो एक बार अपनी डाइट पर ध्यान दें। क्योंकि शरीर में पौषक तत्वों की कमी खासकर प्रोटीन और विटामिन बी की कमी से बाल जड़ से कमजोर हो जाते है और पतले होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों को जड़ से मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन और विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थो की मात्रा को बढ़ा दें।

3. स्कैल्प इंफेक्शन (Sclap Infection)

लोगों में गंजेपन और तेजी से बालों का झड़ना शरीर में पौषक तत्वों की कमी और तनाव के अलावा स्कैल्प इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है। अगर आपके सिर में कोई फोड़ा-फुंसी, एलर्जी और अत्याधिक ड्राईनेस है, तो भी बालों का तेजी से झड़ना शुरु हो जाता है।

4. महिलाओं में हार्मोन बदलाव (Hormonal Changes)

महिलाओं में बढ़ती उम्र, मेनोपॉज और गर्भनिरोधक दवाओं के अत्याधिक सेवन करने से शरीर में तेजी से हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसका असर बालों की ग्रोथ, बालों के पतले होने और उनके झड़ने की वजह बनती है। जिससे वो गंजेपन की बीमारी का शिकार होती हैं।

5. खून की कमी (Anemic)

अगर आपके शरीर में खून की कमी रहती है यानि आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो आपके बालों की ग्रोथ बेहद धीमी हो जाती है। क्योंकि इससे स्कैल्प को रक्त की जरुरी आपूर्ति नहीं मिल पाती है। जिससे बाल धीरे-धीरे जड़ से कमजोर होने लगते हैं। जिससे हल्की सी रगड़ या कंघी करने पर भी बाल झड़ने लगते हैं और अंत में गंजेपन का शिकार होते हैं।




गंजेपन को दूर करने के घरेलू उपाय (Baldness Home Remedies)

1. प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये हमारी कई सारी बीमारियों को ठीक करने के साथ सिर पर नए बाल उगाने में बेहद अहम भूमिका निभाती है। बाल उगाने के लिए प्याज को छीलकर कद्दूकस कर लें या एक मिक्सर में डालकर पीस लें। अब एक कटोरी में पिसी या कद्दूकस की गई प्याज को हाथ में लेकर दबाएं और उसके रस को इकट्ठा कर लें। अब इस रस को ब्रश की मदद से सिर के उस हिस्से पर लगाएं जहां बाल गायब हो गए हैं और फिर सूखने पर साफ पानी से धो लें। इससे सिर में बार-बार होने वाली खुजली से भी राहत मिलेगी।

2. सेब का सिरका (Apple Vinegar)

प्याज के रस की तरह सेब का सिरका भी नए बालों को उगाने बहुत मददगार साबित होता है। इसके लिए एक बॉउल में सेब का सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर सिर के उस हिस्से पर ब्रश से लगाएं और हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करें, फिर सूखने पर बालों को शैंपू कर लें। इससे स्कैल्प में पीएच लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे नए बाल आने में मदद मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय को सप्ताह में कम से कम 2 बार जरुर करें।

3. अदरक और जैतून का तेल (Ginger And Olive Oil)

आपने आज तक अदरक को सर्दी और खांसी के घरेलू उपचार के रुप में इस्तेमाल किया होगा, लेकिन अदरक आपके सिर पर नए बाल उगाने में भी बेहुत मददगार साबित होती है। क्योंकि अदरक में बायोएक्टिव कंपाउड पाए जाते हैं, जो जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों के नए रोम छिद्रों को खोलता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और आप गंजेपन को खत्म कर पाते हैं। अदरक को बालों में लगाने के लिए सबसे पहले अदरक को पीस लें और फिर गर्म जैतून के तेल में 5-10 मिनटों के लिए डालकर छोड़ दें। अब अदरक वाले जैतून तेल से सिर की हल्के हाथों से मसाज करें और लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करें।

4. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा को अक्सर लोग चेहरे और त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एलोवेरा आपके बालों संबंधी समस्याओं यानि बालों को झड़ना, बालों को पतला होना, डैंड्रफ और रुखेपन से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है। इसके साथ आप एलोवेरा के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में घने, काले और सिल्की बाल पा सकते हैं।

5. अंडा (Egg)

आपने हेल्दी और फिट रहने के लिए लोगों को अक्सर अंडे का सेवन करते हुए देखा होगा, लेकिन अंडा फिटनेस के साथ आपके बालों की देखभाल के लिए भी बेहद असरदार होता है। अगर आप बाल झड़ने और टूटने की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आप सबसे पहले अंडे की जर्दी को उतारकर एक बॉउल में निकालें और अच्छे से फेंट लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ में लगाएं और लगभग 1 से डेढ़ घंटे के लिेए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू कर लें। आप अंडे को एक हेयर मास्क की तरह भी यूज कर सकते हैं। आप इस उपाय को सप्ताह में 2 जरुर कर सकते हैं। अंडे से बालों को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिलता है, जिससे बाल जड़ से मजबूत, चमकदार और घना बनते हैं।

Next Story
Share it
Top