Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Diwali Rangoli Design 2019 : ये हैं टॉप दिवाली रंगोली डिजाइन, मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का करें स्वागत

Diwali Rangoli Design 2019 / दीवाली रंगोली डिजाइन : दीवाली कब है 2019 (When Is Diwali In 2019) अगर नहीं जानते तो बता दें कि दिवाली 2019 (Diwali 2019 Date) में 27 अक्टूबर 2019 (27 October 2019) को मनाई जाएगी। दिवाली से तीन दिन पहले ही लोग घरों में दिवाली की रंगोली (Diwali Rangoli Designs) बनाते हैं।

Diwali Rangoli Design 2019  : ये हैं टॉप दिवाली रंगोली डिजाइन, मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का करें स्वागतDiwali Rangoli Design 2019 Diwali Rangoli Images Diwali 2019 Rangoli Design

Diwali Rangoli Design 2019 / दीवाली रंगोली डिजाइन : दीवाली कब है 2019 (When Is Diwali In 2019) अगर नहीं जानते तो बता दें कि दिवाली 2019 (Diwali 2019 Date) में 27 अक्टूबर 2019 (27 October 2019) को मनाई जाएगी। दिवाली से तीन दिन पहले ही लोग घरों में दिवाली की रंगोली (Diwali Rangoli Designs) बनाते हैं। लोग गूगल पर दीवाली की पूजन विधि (Diwali Pujan Vidhi in Hindi), दीवाली के मंत्र (Diwali Mantra in Hindi) और दीवाली की कथा (Diwali Katha in Hindi) के अलावा सबसे ज्यादा दीवाली रंगोली डिजाइन (Diwali Rangoli Design) सर्च करते हैं। ऐसे में आज हम आपको दीवाली 2019 के खास मौके पर दीवाली रंगोली डिजाइन 2019 (Diwali Rangoli Design 2019) के बारे में बता रहे हैं, जो देखने में आकर्षक होने के साथ बनाने में बेहद आसान हैं।

आमतौर पर जब भी कोई त्यौहार (Festival) या घर में शुभ काम होता है, तो उससे पहले रंगोली (Rangoli) बनाना बेहद शुभ माना जाता है। वैसे तो अक्सर रंगोली को रंग-बिरंगें रंगों से बनाया जाता है। लेकिन रंग न होने पर रंगोली को अनाज,फूल,पत्तियों,आटा या स्पार्कल से भी बनाया जा सकता है। रंगोली घर के मुख्य द्वार (Main Gate), आंगन (Aangan) और पूजा स्थान (Mandir) पर बनाई जाती है। रंगोली (Rangoli), तमिलनाडु (Tamilnadu), महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujrat) जैसे राज्यों में सबसे ज्यादा रंगोली बनाई जाती है लेकिन अब समय में बदलाव के साथ अन्य जगहों पर भी रंगोली को घर-घर में बनाया जाने लगा है। आइए जानते हैं रंगोली के आसान डिजाइन (Easy Rangoli Design) और आकर्षक रंगोली डिजाइन (Attractive Rangoli Design)के बारे में...

दीवाली के रंगोली डिजाइन / Diwali Rangoli Designs Images :




दीवाली रंगोली डिजाइन / Diwali Rangoli Design Photo

अगर आप रंगोली के डिजाइन बाजार में मिलने वाले रंगों से बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में थोड़े मोटे यानि दरदरे रंगों का उपयोग करें। क्योंकि इससे रंगोली के रंगों को मनचाहा आकार देने में आसानी होती है।




दीवाली रंगोली डिजाइन / Diwali Rangoli Design Image

अगर आपको रंगोली बनानी नहीं आती है, तो ऐसे में आप रंगोली बनाने के सांचे, रंगोली मोल्ड और रंगोली स्टिकर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा रंगोली के डिजाइन बनाने के लिए घर के बर्तनों यानि कटोरी, चम्मच, छलनी और थाली या प्लेट का प्रयोग कर सकते हैं।




दीवाली रंगोली डिजाइन / Diwali Rangoli Design Pic

अगर आप रंगों से रंगोली बनाने में खुद को सक्षम नहीं पाती हैं, तो ऐसे में फूलों और आम या नीम की पत्तियों को बारीक तोड़कर रंगोली बना सकती हैं। इसके अलावा आप रंगोली डिजाइन में गेंदे के फूल, गुलाब की पत्तियों के अलावा अशोक के पत्तों को मोड़कर बनाए गए रोल को भी सजा सकती हैं।




दीवाली रंगोली डिजाइन / Diwali Rangoli Designs Photos

मंदिर की रंगोली डिजाइन के लिए दक्षिण भारत अक्सर चावल का आटा और मां लक्ष्मी के चरण बनाने के लिए रोली को बेहद शुभ माना जाता है। जबकि आंगन की रंगोली में बनाने के लिए फूलों और रंग-बिरंगे रंगो का उपयोग किया जाता है।




दीवाली रंगोली डिजाइन 2019 / Diwali Rangoli Design 2019

अगर आप भी दीवाली पर घर में रंगोली बनाने वाली हैं, तो सबसे पहले आसान रंगोली डिजाइन को एक चॉक की मदद से जमीन या रंगोली बनाने वाली जगह पर ड्रॉ कर लें। इसके बाद रंगोली डिजाइन को मनचाही चीजों यानि रंग, फूल, अनाज और स्पार्कल से सजा सकते हैं।

Share it
Top