Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान! फेसबुक पर लाइक करना हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक

फेसबुक का इस्तेमाल चीजों को और भी खराब कर सकता है।

सावधान! फेसबुक पर लाइक करना हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक
नई दिल्ली. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर ‘लाइक’ करना और स्टेटस डालना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अधिक हानिकारक साबित हो सकता है। यह जानकारी एक नई स्टडी में सामने आई है।
सैन डियागो स्थित कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर और उनके सहयोगियों ने करीब 5,200 लोगों पर तीन चरणों में की गई स्टडी से आंकड़े इकट्ठा किए हैं। स्टडी में शामिल लोगों की औसत उम्र 48 साल है। अध्ययन में शामिल लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को एक से चार स्केल पर और जीवन संतुष्टता को 1 से 10 के स्केल पर रखा गया और उनके बॉडी मास इंडेक्स संख्या का पता लगाया गया।
प्रतिभागियों ने शोधकर्ताओं को अपना फेसबुक आंकड़ा खंगालने की भी अनुमति दे रखी थी। अध्ययन के मुताबिक, लोग अधिक ‘लाइक’ के चक्कर में रहते हैं उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस अधिक अपडेट करते हैं, उनका औसतन और अपना स्टेटस कम अपडेट करने वालों की तुलना में मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक असर पड़ता है।
शोधकर्ताओं ने कहा कि समय के साथ इन समस्याओं में बढ़ोतरी होती है और सलाह दी गई है कि इस तरह के लोग जिनका स्वास्थ्य खराब है, उन्हें फेसबुक बंद कर देना चाहिए क्योंकि फेसबुक का इस्तेमाल चीजों को और भी खराब कर सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top