Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आंखों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द दिखेगा असर

बदलती लाइफस्टाइल और ज्यादा थकान के कारण ज्यादातर लोगों को डार्क सर्कल्स की समस्या झेलनी पड़ती है। तनाव और नींद न पूरी होने की वजह से आंखों के नीचे काला घेरा बन जाता है। इसके अलावा शरीर में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों में कमी के कारण भी डार्क सर्कल्स होते हैं।

आंखों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द दिखेगा असर

बदलती लाइफस्टाइल और ज्यादा थकान के कारण ज्यादातर लोगों को डार्क सर्कल्स की समस्या झेलनी पड़ती है। तनाव और नींद न पूरी होने की वजह से आंखों के नीचे काला घेरा बन जाता है।

डार्क सर्कल्स के कारण आपका चेहरा बेकार सा दिखने लगता है। इतना ही नहीं कभी-कभी तो डार्क सर्कल्स होने के कारण दूसरे लोगों के सामने जाने में असहज महसूस होता है।

इसके अलावा शरीर में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों में कमी के कारण भी डार्क सर्कल्स होते हैं। अगर आप डार्क सर्कल्स को जल्द से जल्द ठीक करना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। जानें क्या हैं वह घरेलू उपाय-

हर्बल पैक

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आप हर्बल पैक बना सकते हैं। इसके लिए 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिलाते हुए अच्छे से पीस लें। इस रस में हल्का सा हल्दी पाउडर मिक्स करते हुए पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाने से आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें: बालों को लंबा और घना करने के लिए ऐसे यूज करें सरसों का तेल, जानें इसके फायदे

बादाम तेल

बादाम तेल से भी आंखों का कालापन दूर किया जा सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर ऑरेंज ऑयल और दो बूंद शहद को अच्छे से मिला लें। तैयार पेस्ट को आंखों के चारों तरफ गोलाई में लगाने से आराम मिलेगा।

खीरा

डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें और थोड़े समय के लिए आंख बंद करके खीरे को रगड़ें। ऐसा करने से डार्क सर्कल्स कम हो जाते हैं।

टी बैग्स

टी बैग्स की मदद से भी आंखों का कालापन दूर किया जा सकता है। यूज किए गए टी बैग्स को डार्क सर्कल्स पर रखें। टी बैग्स में पाए जाने वाले तत्व आंखों की टैनिंग दूर करने में सहायक होते हैं।

Share it
Top