logo
Breaking

सावधान! अगर सर्दियों में खाते हैं दही, तो छोड़ दें ये आदत, वरना अस्थमा,डायबिटीज समेत इन बीमारियों हो सकते हैं शिकार

आपने आज तक दही खाने के फायदे ही सुनें होंगें, लेकिन क्या आपने कभी दही खाने के नुकसान के बारे में सुना है। खासकर सर्दियों में दही खाने के नुकसान बेहद खतरनाक होते हैं।

सावधान! अगर सर्दियों में खाते हैं दही, तो छोड़ दें ये आदत, वरना अस्थमा,डायबिटीज समेत इन बीमारियों हो सकते हैं शिकार
Dahi Khane Ke Nuksaan
आपने आज तक दही खाने के फायदे ही सुनें होंगें, लेकिन क्या आपने कभी दही खाने के नुकसान के बारे में सुना है। खासकर सर्दियों में दही खाने के नुकसान बेहद खतरनाक होते हैं। वैसे तो दही खाने से हमारे शरीर को ताजगी मिलती है। इसके साथ ही पेट संबंधी बीमारियों के अलावा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। दही की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन धूप में बैठकर करना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन सर्दियों में दही खाने से कई सारी बीमारियां भी परेशान करने लगती है। डॉक्टर्स के मुताबिक भी सर्दियों में दही खाने के नुकसान का असर सबसे ज्यादा 10 साल से कम उम्र के बच्चों और 50 साल से अधिक की आयु वाले लोगों पर पड़ता है। इसके साथ ही शरीर में कफ और त्वचा संबंधी समस्यायें उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको सर्दियों में दही खाने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिससे आप सर्दियों में और रात में दही का सेवन बिलकुल बिल्कुल न करें और अपनी सेहत के साथ ही अपनों का ख्याल भी रख सकेगें।

दही खाने के नुकसान- डायबिटीज

जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत रहती है, उन्हें सर्दियों में दही खाने से बचना चाहिए। क्योंकि दही दूध की तुलना में मीठा होता है, खासकर फैट फ्री वाले दही में चीनी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जिसके लगातार सेवन से डायबिटीज की परेशानी बिगड़ सकती है।

दही खाने के नुकसान - अस्थमा

सर्दियां आते ही ठंड की वजह से अस्थमा पेशेंट्स की मुश्किलें बढ़ जाती है, क्योंकि उन्हें सांस लेने में बेहद तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप रोजाना सर्दियों में दही का सेवन करते हैं, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

दही खाने के नुकसान - सर्दी, खांसी, जुकाम

सर्दियों में सर्दी-खांसी और जुकाम होना एक आम बात है, लेकिन अगर आप सर्दियों में रोजाना दही का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी खांसी और जुकाम की स्थिति बिगड़ सकती है।

दही खाने के नुकसान - टांसिल्स

अगर आप रोजाना सर्दियों में दही खाते हैं, तो ऐसे में आप गले की गंभीर बीमारी यानि टांसिल्स के शिकार हो सकते हैं।
क्योंकि लंबे समय तक सर्दियों में दही का सेवन करने से गले की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। जिससे उसमें असहनीय दर्द भी होता है।

दही खाने के नुकसान - सांस संबंधी रोग

सर्दियों में दही खाने से सांस संबंधी रोग यानि सांस लेने में परेशानी बढ़ जाती है। ऐसा दही की ठंडी तासीर की वजह से होता है।
रोजाना दही खाने से शरीर में ठंड बैठ जाती है। जिससे लोगों को अक्सर सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है।

सावधान! ज्यादा दही खाने से हो सकती है ये लाइलाज बीमारी, बच्चों से रखें दूर

आगे की स्लाइड्स में जानिए सर्दियों में दही खाने के नुकसान...

Share it
Top