Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टमाटर फल है या सब्जी, आज भी बना हुआ है बड़ा सवाल

जितने गुण एक सेब में होते हैं उतने ही टमाटर में भी हैं

टमाटर फल है या सब्जी, आज भी बना हुआ है बड़ा सवाल
नई दिल्ली. टमाटर का इतिहास बहुत पुराना है। इसके इतिहास से लेकर आज तक एक बड़ा सवाल कायम रहा है कि 'टमाटर सब्जी है या फल?' हरिभूमि की रिपोर्ट से हम इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश कर रहे हैं।
दरअसल, जिस सुर्ख टमाटर को अब तक आप महज सब्जी मानते आए हैं वह एक फल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि टमाटर कोई ऐसा-वैसा फल नहीं है। बल्कि यह सेब की टक्कर का है।
जितने गुण एक सेब में होते हैं उतने ही टमाटर में भी हैं। पहले लोग सोचा करते थे कि टमाटर विषाक्त और अम्लीय होता है, लेकिन ताजा अध्ययनों के अनुसार टमाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है और वह क्षारीय प्रवृत्ति का है।
घरों में टमाटर का उपयोग सब्जी के रूप में करने के साथ-साथ सलाद, चटनी तथा सूप आदि के रूप में भी किया जाता है। टमाटर का इस्तेमाल सलाद, ग्रेवी, प्यूरी, सॉस, सब्जी, पुलाव व दाल में तो किया ही जाता है, आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। टमाटर में जीरो फैट होता है साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट भी है। इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है। कार्डियोवस्कुलर समस्या में भी टमाटर लाभकारी माना गया है।
टमाटर में विटामिन 'सी' होता है, जो कि इम्युनिटी के स्तर को बढ़ाता है जिससे साधारण सर्दी और कफ की शिकायत नहीं होती। गॉल स्टोन और लिवर कन्जेशन में भी टमाटर का सेवन कारगर है।
हम कह सकते हैं कि टमाटर पोषक तत्वों का खजाना है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाला विटामिन 'ए' आँखों और त्वचा के लिए व पोटेशियम मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन में भी फायदा पहुंचाता है।
वैसे टमाटर है तो फल लेकिन अगर आपको लगता है कि आप इसे सब्जी के रूप में ही खा सकते हैं तो सब्जी के रूप में खा लीजिए। हम तो बस इतना चाहते हैं कि आप टमाटर खाएँ और स्वस्थ रहें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top