Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा बता रही हैं कैसे दूर करें ड्राई स्किन

झुर्रियों को आने से रोकने के लिए भी घरेलू उपाय हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा बता रही हैं कैसे दूर करें ड्राई स्किन

1. मेरी उम्र 34 साल है। मेरी स्किन ड्राई है। जितनी बार चेहरा धोती हूं, उतनी बार ड्राईनेस और ज्यादा लगती है। इससे बचने के लिए मुझे अपने चेहरे पर क्या लगाना चाहिए? (प्रमिला, जींद)

आप फेसवॉश करने के लिए किसी माइल्ड सोप या फिर क्रीमी फेस वॉश का इस्तेमाल करें। जब भी चेहरा धोएं, उसके बाद किसी अच्छे मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें। घरेलू उपाय के तौर पर कच्चे दूध में थोड़ी सी चिरौंजी भिगोएं और उसे पीसकर उसमें थोड़ा सा कैलेमाइन पावडर मिलाएं। अपने फेस पर लगाकर हल्के हाथों से रब करें। इस स्क्रब से फेस क्लीन होगा और डेड स्किन रिमूव होने से स्किन सॉफ्ट भी हो जाएगी। इसके साथ ही रात को सोने से पहले अपनी स्किन पर कोई अच्छी नॉरिशिंग क्रीम या फिर ए.एच.ए. क्रीम लगाएं।

2. मेरी उम्र 42 साल है। मैं जानना चाहती हूं कि झुर्रियों को आने से रोकने के लिए कोई घरेलू उपाय है क्या? (पुष्पा, बिलासपुर)

आप रोज रात को फेस क्लीन करने के बाद अपनी रिंग फिंगर में थोड़ी सी ए.एच.ए. क्रीम लेकर आंखों के चारों तरफ सर्कुलर मूवमेंट में मसाज कीजिए। ए.एच.ए. यानी अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड युक्त क्रीम फलों से निकाले गए एसिड होते हैं, जो त्वचा में कोलैजन तेजी से बनाकर उस पर झुर्रियां पड़ने से बचाते हैं। यह स्किन की टैनिंग को दूर करने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही माह में दो बार किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से एंटी-एजिंग फेशियल करवाएं। साथ ही कोलैजन मास्क भी लगवाएं।

कोलैजन मास्क स्किन में कसाव लाता है और स्किन को बढ़ती उम्र के निशानों से काफी हद तक बचाए रखता है। इसके अलावा घर पर एक चम्मच सूखे दूध के पावडर, एक चम्मच चंदन पावडर को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएं और बीस मिनट बाद धो दें। इस पैक से आपकी स्किन को नॉरिशमेंट मिलेगा, जिससे आपकी स्किन धीरे-धीरे खिल उठेगी।

3. मैं परफ्यूम या डियो बहुत शौक से लगाती हूं। लेकिन दिक्कत यह है कि कोई भी फ्रेग्नेंस लगाते ही मेरे सिर में दर्द शुरू हो जाता है। ऐसा कोई डियो या परफ्यूम बताएं, जिससे मुझे दिक्कत न हो? (प्रतिमा, राजनांदगांव)

आपकी ये प्रॉब्लम कई लोगों में देखने को मिलती है। आप खुशबू के लिए परफ्यूम की बजाय एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। नहाते वक्त इसकी 2-3 बूंदें पानी में मिला लें या फिर नीबू के छिलकों को रात भर नहाने के पानी में भिगो दें और सुबह उससे नहा लें, ऐसा करने से आप पूरे दिन महकती रहेंगी।

4. मैं कलरफुल लाइनर लगाने की शौकीन हूं। लेकिन इससे उतना अट्रैक्टिव लुक नहीं आता, जैसा मैं चाहती हूं। कृपया मुझे इसे लगाने का प्रॉपर तरीका बताएं। (नगमा, कोरबा)

कलरफुल लाइनर से चेहरे की खूबसूरती निखरती है, आप इसे किसी भी तरह से जैसे विंग्ड फॉर्म में लगा सकती हैं। जब भी कलरफुल लाइनर लगाएं, तब आईशैडो का यूज न करें। आप चाहें तो मैटेलिक कलरफुल लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

5. मेरी उम्र 36 वर्ष है, इन दिनों मेरे चेहरे पर एज स्पॉट्स नजर आ रहे हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। इनको कम करने का तरीका बताएं? (लवली, चांपा)

बढ़ती उम्र के कारण ही चेहरे पर एज स्पॉट्स नजर आते हैं। ये स्पॉट्स किस तरह के हैं, उसको जानकर ही उनका इलाज किया जा सकता है। आप अपनी प्रॉब्लम विस्तार से बताएं, तभी आपके सवाल का सही जवाब दिया जा सकेगा।

6. मैंने टीवी में एड देखकर एक ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदा है। इससे चेहरा ग्लो तो करता है पर कुछ समय के लिए जलन भी होती है। क्या मुझे इस प्रोडक्ट को आगे यूज करना चाहिए? (सृष्टि, रायगढ़)

जलन होने का मतलब साफ है कि आप उस प्रोडक्ट से एलर्जिक हैं, इसलिए उसका इस्तेमाल न करें।

Share it
Top