Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सेब ही नहीं, इसके छिलके के भी हैं बड़े फायदे

यदि आप सेब का छिलका उतारकर खाते हैं तो हार्ट प्रॉब्लम से खुद को सेफ नहीं कर पाएंगे।

सेब ही नहीं, इसके छिलके के भी हैं बड़े फायदे
X
नई दिल्ली. मिनरल्स से भरपूर सेब को छिलके समेत खाने से आप दैनिक मिनरल्स की जरुरतों को पूरा कर सकते हैं। सेब के छिलके में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, फोलेट और आयरन जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स होते हैं। आपका शरीर इन कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल का प्रयोग हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में करता है।
हाई ब्लडप्रेशर में आराम
सेब के छिलके में हाई बीपी से मुकाबला करने के लिए जरूरी रसायनिक तत्वों की छह गुना मात्रा तक मौजूद होती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि रोजाना एक सेब छिलका समेत खाते रहने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दिल के लिए लाभकारी लंबे समय से सेब के छिलके को एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवानोइड्स का प्राकृतिक स्रोत माना जाता रहा है। जो दिल के लिए अच्छा माना जाता हैं।
कनाडा के नोवा स्कोटिया के शोध अनुसार, यदि आप सेब का छिलका उतारकर खाते हैं तो हार्ट प्रॉब्लम से खुद को सेफ नहीं कर पाएंगे। इसके छिलके हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर रखने में बेहद कारगर होते हैँ।
कोलेस्ट्रॉल कम करें
छिलका सहित सेब खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें खनिज, विटमिन और रेशा प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कमजोरी में भी काफी फायदेमंद होता है। साथ ही सेब के छिलके में पैक्टिन नामक रसायन पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा का स्तर कम रखता है।
अग्रीकल्चर एंड एग्रो फूड संस्थान कनाडा के वैज्ञानिकों के अनुसार, छिलके में भीतरी हिस्से की अपेक्षाकृत एंटी-आक्सिडेंट्स की मात्रा कहीं ज्यादा पाई जाती है, इसलिए सेब खाते समय उसका छिलका उतारकर नहीं बल्कि छिलके सहित खाना ज्यादा फायदेमंद है। सेब के लाल छिलके में ‘एंटी-ऑक्सिडेंट्स' की मात्रा काफी ज्यादा होती है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स ऐसे रसायन हैं, जो स्वास्थ्य को अच्छा एवं रोगमुक्त बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं।
सेब के छिलकों में विटमिन ए
सेब के छिलकों में विटमिन ए भरपूर मात्रा में होता है। सेब को छिलकों समेत ही खाना चाहिए क्योंकि शरीर विटमिन ए का इस्तेमाल मजबूत नजर, आंखों के विकास और महत्वपूर्ण प्रकियाओं जैसे कोशिका विभाजन के रूप में करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस के अनुसार, सेब के छिलके में विटमिन सी भरपूर मात्रा में होता है। हमारा शरीर विटमिन सी का इस्तेमाल घावों को भरने और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए करता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story