Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बदलते मौसम में इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो त्वचा हो जाएगी रूखी और बेजान

बदलते मौसम का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। इस मौसम में त्वचा रूखी और खींची-खींची सी हो जाती है। इतना ही नहीं चेहरा मुरझाया सा दिखने लगता है। इस मौसम में स्किन का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

बदलते मौसम में इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो त्वचा हो जाएगी रूखी और बेजान

सर्दी का मौसम लगभग पूरी तरह से खत्म हो चुका है और गर्मी धीरे-धीरे अपना रूप ले रही है। ऐसे में इस बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। बदलते मौसम में सेहत बिगड़ती है तो उसे दवाइयों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन स्किन के लिए क्या करें।

बदलते मौसम का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। इस मौसम में त्वचा रूखी और खींची-खींची सी हो जाती है। इतना ही नहीं चेहरा मुरझाया सा दिखने लगता है।

इस मौसम में स्किन का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे मौसम में खूबसूरत दिखने के लिए अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आपकी स्किन हेल्दी बनी रहेगी। जानिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान-

फेशियल ऑयल

चेहरे पर मेकअप करने से पहले SPF लोशन लगाना चाहिए। यह धूप की किरणों से स्किन को बचाता है। लेकिन इससे पहले जरूरी है कि नरिशिंग फेशियल ऑयल लगा लें। फेशियल ऑयल स्किन से डेड सेल्स को हटाने में सहायक होती है।

यह भी पढ़ें: अगर स्ट्रैपलेस ड्रेस पहनने में होती है दिक्कत तो अपनाएं ये तरीके

विटामिन सी

स्किन के लिए विटामिन सी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट बहुत जरूरी है। इससे स्किन में ताजगी बनी रहती है। अगर आप मॉइश्चराइजर या सीरम का यूज कर रही हैं तो विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट्स ही खरीदें।

डाइट

इस मौसम में सही डाइट न होने का असर स्किन पर दिखता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि डाइट का ध्यान रखें। ऑयली फूड्स खाने से स्किन भी ऑयली बन जाती है। इससे बचने के लिए फाइबर युक्त आहार, फल, सब्जियां और ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें।

गुलाब जल

इस मौसम में गुलाब जल का यूज स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने से ताजगी बनी रहती है और शरीर का पीएच लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

Share it
Top