Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फिटनेस को लेकर एक्टर अजय चौधरी अलर्ट, कहा दिमाग और शरीर के बीच मैं एक संतुलन रखता हूं

एक्टर अजय चौधरी अपनी एक्टिंग के साथ फिटनेस को लेकर भी बहुत एलर्ट रहते हैं। वह फिजिकल फिटनेस के साथ मेंटल फिटनेस को भी बहुत महत्व देते हैं। अपना फिटनेस फंडा हरिभूमि के साथ साझा कर रहे हैं अजय चौधरी।

फिटनेस को लेकर एक्टर अजय चौधरी अलर्ट, कहा दिमाग और शरीर के बीच मैं एक संतुलन रखता हूं
X

सोनी सब के सीरियल 'तेनाली रामा' में प्रलयंकर की भूमिका में अजय चौधरी नजर आ रहे हैं। हालांकि इन दिनों अन्य सीरियल्स की तरह इसके भी एपिसोड्स रीटेलीकास्ट हो रहे हैं क्योंकि लॉकडाउन की वजह से शूटिंग रुकी हुई है। ऐसे में इस टाइम का यूज अजय अपनी फिटनेस के लिए भी कर रहे हैं। अजय चौधरी का फिटनेस फंडा उन्हीं की जुबानी।

फिटनेस का मतलब

मेरे लिए फिटनेस का मतलब, दिमाग और शरीर के बीच संतुलन है। यह स्थिरता का ही एक रूप है। किसी को भी फिट होने के लिए सिक्स पैक एब्स की जरूरत नहीं होती है और मेरा मानना है कि फिटनेस का मतलब सिर्फ अच्छा दिखना ही नहीं होता है, बल्कि यह अच्छा महसूस करने से जुड़ा होता है। किसी भी व्यक्ति के लिए आंतरिक रूप से आगे बढ़ने और अच्छा महसूस करने के लिए दिमाग और शरीर के बीच संतुलन बनाना बहुत जरूरी है।

ऐसे रखता हूं बैलेंस

दिमाग और शरीर के बीच हेल्दी बैलेंस बनाने के लिए मैं सेहतमंद खाता हूं। मुझे घर पर पका खाना पसंद है। मैं मौसमी फल भी जरूर खाता हूं। मैंने खुद को किसी खास वर्कआउट रूटीन में बांधकर नहीं रखा है। मैं डांस करता हूं, वॉक करता हूं या फिर किसी भी तरह की दूसरी एक्टिविटीज करता हूं। अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए, मैं ध्यान करता हूं और काफी पढ़ता हूं। पढ़ने से मुझे अपने दिमाग को हेल्दी रखने में मदद मिलती है, जिसका प्रभाव मेरे शरीर पर नजर आाता है।

मेंटेन करता हूं डेली रूटीन

करियर के शुरुआती दिनों में, मेरा रूटीन काफी अलग था। लेकिन अब मैं जल्दी सो जाता हूं और हर दिन सुबह करीब 4.30 बजे उठता हूं। इससे मुझे उन चीजों को करने के लिए काफी वक्त मिल जाता है, जो मैं करना चाहता हूं। ध्यान जरूर करता हूं। सीरियल 'तेनाली रामा' की शूटिंग के दौरान शॉट्स के बीच मैं अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए थोड़ा ध्यान कर लेता हूं। मैं पिछले 12-13 सालों से ध्यान कर रहा हूं और अब यह मेरी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है।

स्पेयर टाइम का यूज

इन दिनों सीरियल की शूटिंग रुकी है। ऐसे में स्पेयर टाइम में

मैं खुद को फिट रखने के लिए अलग-अलग तरह की काफी सारी एक्टिविटीज घर पर करता हूं। हर सुबह मैं अपने दिन की शुरुआत योगा से करता हूं। मैं कई बार डांस करता हूं, स्पॉट रनिंग और पुश-अप करता हूं। इसके अलावा हाल में ही मैंने गुलाब जामुन घर पर बनाना सीखा है, क्योंकि ये मुझे बहुत पसंद है।

फैंस को मैसेज

यह मुश्किल समय भी गुजर जाएगा और चीजें बेहतर हो जाएंगी। तब तक वो करें, जिसे करना आपको अच्छा लगे और आपको फिट रखे। घर पर रहें, फिट रहें।

Next Story