Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने सलीम खान को दिए ये सम्मान, फोटो हुई वायरल

'मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान' हर साल संगीत, नाटक, कला और सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न हस्तियों को सम्मानित करती है। इस साल भी ये अवार्ड 24 अप्रैल को संपन्न हुए और कला क्षेत्र की मशहूर हस्तियों को मुंबई के सायन स्थित 'षणमुखानंद हॉल' में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के हाथों सम्मानित किया गया।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने सलीम खान को दिए ये सम्मान, फोटो हुई वायरल

पिछले 30 सालों से अपनी अलग पहचान रखने वाली पंजीकृत चैरिटेबल संस्था 'मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान' हर साल संगीत, नाटक, कला और सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न हस्तियों को सम्मानित करती है। इस साल भी ये अवार्ड 24 अप्रैल को संपन्न हुए और कला क्षेत्र की मशहूर हस्तियों को मुंबई के सायन स्थित 'षणमुखानंद हॉल' में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के हाथों सम्मानित किया गया।

इस साल बॉलीवुड से मशहूर लेखक सलीम खान, हेलेन और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक मधुर भंडारकर को सम्मानित किया गया। भारतीय सिनेमा‌ में अपने बहुमूल्य योगदान के लिए निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर और मशहूर अदाकारा हेलन को भी विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

साहित्य के क्षेत्र में 'वसंत वागाजी डहाके' को वागविलासिनी पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया तो वहीं भद्रकाली प्रोडक्शन्स के 'सोयारे सकाल' नाटक को साल के श्रेष्ठ नाटक के तौर पर मोहन वाघ पुरस्कार दिया गया। सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए तालयोगी आश्रम के पंडित 'सुरेश तलवलकर' को आनंदमयी पुरस्कार से नवाजा गया।


सलीम खान

सलीम खान बॉलीवुड में बड़ा नाम हैं उनकी यादगार फिल्मों का आज भी कोई तोड़ नहीं हैं। स्क्रीन और स्क्रिप्ट राइटर के रूप में सलीम अपना बड़ा योगदान दे चुके हैं। सलीम खान का जन्म 24 नवंबर 1935 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था।

सलीम अपनी उम्दा लेखनी के लिए जाने जाते हैं और उतना ही शानदार उनका व्यक्तित्व भी है। सलीम खान ने मात्र 23 साल में बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन कुछ वक्त बाद ही उन्हें समझ आ गया था कि एक्टिंग में उनका कोई भविष्य नही है।

इसके बाद सलीम ने राइटिंग में अपना ध्यान केन्द्रित किया और बेहद सफलता प्राप्त की। सलीम ने सीता-गीता, शोले, अंदाज और डॉन जैसी कई फिल्मों की पटकथा लिखी है जिनके रीमेक बना कर कई डायरेक्टर्स की नैय्या पार लगी है।

सलीम खान की दो पत्नियाँ हैं जिनका नाम सलमा खान और हेलन हैं, सलीम पांच बच्चों के पिता हैं, जिनमें तीन बेटें और दो बेटियां शामिल हैं।


Next Story
Share it
Top