Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Miss Universe 2021: जानें कौन हैं हरनाज संधू, ये हैं उनकी प्रेरणा

हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021) जीतने के बाद आज देश का एक बड़ा नाम हो गईं हैं। सोशल मीडिया (Social Media) पर हर ओर हरनाज के ही चर्चे हैं। तो चलिए हम आपको भारत की नई मिस यूनिवर्स हरनाज के बारें में बताते हैं...

Miss Universe 2021: जानें कौन हैं हरनाज संधू, ये हैं उनकी प्रेरणा
X

हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021) जीतने के बाद आज देश का एक बड़ा नाम हो गईं हैं। सोशल मीडिया (Social Media) पर हर ओर हरनाज के ही चर्चे हैं। उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है। भारत ने मिस यूनिवर्स का ये टाइटल 21 साल बाद जीता है। 70वें मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को इजराइल के इलियट में आयोजित किया गया था, जिनके जजस की पैनल में भारत की ओर से एक्ट्रेस और मॉडल उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) पहुंची थी। हरजीत संधू ने ये खिताब पराग्वे (Paraguay) की नाडिया फरेरा (Nadia Ferreira) और साउथ अफ्रीका (South Africa) की ललेला मस्वाने (Lalela Mswane) को पीछे छोड़ते हुए जीता है। भारत के लिए पहली बार मिस यूनिवर्स का टाइटल साल 1994 में सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) और दूसरी बार साल 2000 में लारा दत्ता (Lara Dutta) ने जीता था। जिसके 21 साल बाद अब ये खिताब हरनाज संधू ने अपने नाम किया है। तो चलिए हम आपको भारत की तीसरी मिस यूनिवर्स हरनाज के बारें में बताते हैं...

कौन हैं हरनाज संधू


हरनाज संधू का जन्म 3 मार्च साल 2000 में चंडीगढ़ के एक सिख परिवार में हुआ था। 21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं इसके अलावा वह पंजाबी फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुकीं हैं। उन्होंने अपनी शुरु्रआती पढ़ाई शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ से की। अपने होम टाउन से ग्रैजुएट होनें के बाद हरनाज यहीं से मास्टर्स की पढ़ाई भी कर रही हैं। हरनाज ने पहली बार स्टेज परफॉर्मेंस साल 2017 में अपने एक कॉलेज शो में दी थी और यहीं से उनके करियर की गाड़ी चल पड़ी।

मॉडलिंग करियर की शुरुआत


सबसे पहले साल 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ (Miss Chandigarh) का खिताब जीता। फिर एक साल बाद उन्होंने मिस मैक्स इमर्ज‍िंग स्टार इंडिया 2018 (Miss Max Emerging Star India 2018) का ताज अपने नाम किया। इसके अलावा हरनाज ने फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 (Femina Miss India Punjab 2019) के खिताब को भी अपने नाम किया था। 16 अगस्त 2021 को हरनाज को मिस दिवा 2021 (Miss Diva 2021) के शीर्ष 50 सेमीफाइनलिस्टों में से एक के रूप में चुना गया था। इस कॉन्टेस्ट में संधू टॉप 10 फाइनलिस्ट में पहुंची थी। तब से लेकर आज तक की गई कड़ी मेहनत के बाद हरनाज संधू ने 13 दिसंबर 2021 को मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहना। हरनाज संधू को ये ताज मैक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा (Andrea Meza) ने पहनाया है। हरनाज की एक्टिंग की बात करें तो वह 'यारा दियां पौ बारां' और 'बाई जी कुट्टांगे' जैसी पंजाबी फिल्मों में काम कर चुकीं है और उनकी ये दोनों ही फ़िल्में 2022 में रिलीज होंगी।

ये लोग हैं हरनाज की प्रेरणा


हरनाज संधू आज जिस भी मुकाम पर हैं, इसका पूरा क्रेडिट वह अपनी मां को देती हैं। उनकी मां उनके लिए प्रेरणा हैं। हरनाज ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से एक स्टोरी शेयर की थी, जिसमें उन्होंने वीडियो कॉल का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इस फोटो में हरनाज, उनकी मां, मौसी और भाई नजर आ रहें हैं। इसे शेयर करते हुए हरनाज ने उन्हें अपनी लाइफलाइन और ताकत बताया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हरनाज की मां एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं और मिस यूनिवर्स उनके साथ जाकर महिलाओं को जागरुक करने का काम करती थी। अपनी मां के नक्शेकदम पर चलते हुए वह महिलाओं की शिक्षा, हेलथ और करियर को लेकर काम कर रही हैं।

Next Story