Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Interview : हितेन तेजवानी ने बताया कैसे उन्होंने लोगों को बेवकूफ बनाया

कई हिट सीरियल में पॉजिटिव कैरेक्टर्स में नजर आए हितेन तेजवानी इन दिनों सुपरनेचुरस सीरियल ‘डायन’ में नेगेटिव रोल कर रहे हैं। आखिर क्यों उन्होंने करियर के इस मुकाम पर नेगेटिव रोल एक्सेप्ट किया? क्या नेगेटिव रोल निभाना, पॉजिटिव रोल के मुकाबले ज्यादा मुश्किल है? डायन, भूत-प्रेत जैसी बातों पर कितना यकीन करते हैं हितेन तेजवानी

Interview : हितेन तेजवानी ने बताया कैसे उन्होंने लोगों को बेवकूफ बनाया

हितेन तेजवानी टीवी वर्ल्ड के पॉपुलर एक्टर्स में शामिल हैं। लगभग बीस साल के टीवी करियर में वह कई हिट सीरियल कर चुके हैं। बतौर होस्ट हितेन ‘नच बलिए 4’ और ‘सावधान इंडिया’ में भी नजर आ चुके हैं। इसके साथ ही वो डांस रियालिटी शो ‘नच बलिए-2’ और ‘बिग बॉस 11’ के पार्टिसिपेंट भी रहे हैं। हितेन ने ‘कृष्णा कॉटेज’, ‘अनवर’, ‘लव गेम’, ‘शोरगुल’, ‘सांसें’ जैसे फिल्में भी किए हैं।

जल्द ही वो करन जौहर की फिल्म ‘कलंक’ में भी नजर आएंगे। साल 2018 में हितेन ने ‘कर ले तू भी मोहब्बत’ और साल 2019 में ‘द इंवेस्टिगेशन’ वेब सीरिज का हिस्सा बन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी कदम रखा। लगभग सभी सीरियल्स में पॉजिटिव किरदार में नजर आए हितेन तेजवानी अपने करियर में पहली बार स्टार प्लस के सीरियल ‘डायन’ में नेगेटिव किरदार निभा रहे हैं। बातचीत हितेन तेजवानी से...

सीरियल ‘डायन’ का ऑफर आपको कैसे मिला और आप इसे करने के लिए राजी क्यों हुए?

‘डायन’ सीरियल बालाजी टेलीफिल्म्स का है। मैंने बालाजी के साथ पहले भी बहुत बार काम किया है। इस सीरियल में नए कैरेक्टर को इंट्रोड्यूस किया जा रहा था। एकता जी को ऐसा लगा कि वो किरदार मुझे करना चाहिए तो उन्होंने मुझे अप्रोच किया और मैंने भी हां कह दिया, क्योंकि इसमें मैं जो किरदार करने वाला था विराज का, वो एक ग्रे शेड कैरेक्टर है। पिछले कई सालों से पॉजिटिव रोल करके मैं टाइप कास्ट हो गया था।

मुझे उस इमेज को तोड़ना था। मुझे लगता है आइडियल मैन का रोल तो सब कर लेते हैं, मैंने किया भी है। लेकिन एक एक्टर होने के नाते मुझे सिर्फ टाइप कास्ट रोल नहीं करना था और भी अलग-अलग शेड्स के कैरेक्टर करने हैं। जिसमें नेगेटिव रोल, ग्रे शेड कैरेक्टर भी शामिल हैं, इसलिए मैं विराज का रोल निभाने के लिए राजी हो गया।

आपने विराज का किरदार निभाने के लिए किस तरह की तैयारियां कीं?

चूंकि विराज का कैरेक्टर नेगेटिव है, इसमें ग्रे शेड्स हैं, इसलिए इस किरदार को निभाने के लिए मुझे खुद में चेंजेज लाने पड़े। सबसे बड़ी बात यह है कि विराज के लिए मैंने अपनी बॉडी लैंग्वेज को बदला। मैंने अपनी आवाज भी बदली है या यह कहूं कि नॉर्मल वॉइस रखी है, ज्यादा बेस नहीं दिया है। मेरी कोशिश यह है कि विराज बहुत ही नेचुरल तरीके से बिहेव करे।

क्या आपको लगता है नेगेटिव रोल, पॉजिटिव रोल से ज्यादा चैलेंजिंग होता है?

मुझे नहीं लगता कि नेगेटिव रोल ज्यादा चैलेंजिंग होता है। लेकिन इसमें स्कोप बहुत होता है। पॉजिटिव रोल करते वक्त आप कहीं न कहीं बंध जाते हैं। यह किरदार ऐसा ही है, ऐसा ही करेगा, ऐसे ही बोलेगा, यही बोलेगा सब कुछ पहले से तय होता है लेकिन जब हम एक नेगेटिव रोल करते हैं, तब उसकी कोई सीमा रेखा नहीं होती है। हम ओवर द लाइन जाकर एक्टिंग कर सकते हैं। हमारे ऊपर कोई रोक-टोक, कोई बंदिशें नहीं होती हैं। यह किरदार ऐसा नहीं कर सकता वाली बात नहीं होती तो ऐसा कैरेक्टर करने में मजा भी आता है।

सीरियल ‘डायन’ में कई अंधविश्वास फैलाने वाली बातें भी हैं, रियल लाइफ में आप डायन या भूत-प्रेत में कितना विश्वास रखते हैं?

फ्रेंकली स्पीकिंग मैं ना तो डायन, भूत-प्रेत के अस्तित्व को मानता हूं और ना ही किसी अंधविश्वास में यकीन रखता हूं। लेकिन मुझे लगता है कि आजकल के लोग इस टाइप के सुपरनेचुरल सीरियल को काफी पसंद कर रहे हैं। इनकी कहानियों को हाथों-हाथ लिया जा रहा है। ऐसे सीरियल्स लोगों को पसंद आ रहे हैं, इसलिए प्रोड्यूसर की कोशिश भी वही बनाने की है।

दोस्तों को बहुत अप्रैल फूल बनाया है

जल्द ही अप्रैल फूल आने वाला है। जब हमने हितेन से जानना चाहा कि क्या कभी उन्होंने किसी को अप्रैल फूल बनाया है? तो उन्होंने हंसते हुए बताया, ‘जी बहुत बनाया है लेकिन बचपन में। हम ज्यादातर लोगों को दो तरह से अप्रैल फूल बनाते थे, हम उसकी कोई चीज या सामान छुपा देते थे और फिर उसी के साथ मिलकर उसे खोजते भी थे, जब वो थक कर हार जाता था, तब बताते थे।

इसी तरह हम कहते कि अरे! फलां इंसान वहां तेरा वेट कर रहा है, तू यहां है। वो जल्दबाजी में जाता और देखता कि वहां कोई नहीं है। उसके लौटकर आने पर हम मिलकर बहुत हंसते थे। बस इसी तरह बचकाना मजाक करते थे। मेरी मानें तो आपके मजाक से जब तक किसी को नुकसान न हो, तब तक ही मजाक ठीक होता है।’

Next Story
Share it
Top