Top

Happy Birthday Aamir Khan: जानिए कैसे हार गए आमिर खान अपने बच्चों की कस्टडी का केस

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 14 2019 12:16AM IST
Happy Birthday Aamir Khan: जानिए कैसे हार गए आमिर खान अपने बच्चों की कस्टडी का केस

आमिर खान आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई  में हुआ था। बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर ने बॉलीवुड में अपनी वो जगह बनाई है जंहा पहुंचना हर किसी के बस के बात नहीं है। आमिर के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुडी कुछ खास बातें..

आमिर खान बॉलीवुड के ऐसे कलाकार हैं जिनकी एक्टिंग का हर कोई दीवाना है। 3 दशकों से दर्शकों का मनोरंजन करने वाले आमिर के चाहने वालों कि कोई कमी नहीं है। उनकी हर फिल्म का दर्शक बेसब्री से इन्तजार करते हैं। कई सालों से आमिर एक साल मैं एक ही फिल्म दर्शकों के लिए लाते हैं। 
 
आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े प्रोडूसर थे। आमिर खान की मां जीनत हुसैन और और कुछ रिश्तेदार हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं। आमिर खान के चाचा नासिर हुसैन हिंदी फिल्मों के प्रोडूसर और डायरेक्टर थे। आमिर खान के भाई ने फिल्मों में भी काम किया पर वह कामयाब नहीं हो सके। 
 
आमिर खान ने अपने फिल्मी सफर की शुरआत साल 1973  में आयी फिल्म 'यादों की बारात' से की इस फिल्म में आमिर ने बतौर बाल कलाकार काम किया था। आमिर ने अपनी दूसरी पारी के शुरुआत फिल्म 'कयामत से कयामत तक' (1988) से हीरो के रूप में की थी और रातों रात बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए थे। इस फिल्म में आमिर के साथ जूही चावला हिरोईन थी। 
 
कयामत से कयामत तक सुपरहिट फिल्म साबित हुई लेकिन इस फिल्म के बाद लगभग आधा दर्जन फ्लॉप फिल्में देने के बाद आमिर खान ने सितारे कुछ वक़्त के लिए गर्दिश में चले गए थे। 1990 का दशक आमिर खान के लिए सक्सेस की सौगात लेके आया और एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में देकर आमिर खान बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए।
 
आमिर खान ने दिल, राजा हिंदुस्तानी, सरफ़रोश, लगान, पी के, दिल चाहता है, धूम 3 , दंगल, गजनी , 3 इडियट्स जैसी कई सुपरहिट फिल्मे दी हैं। आमिर खान फिल्म अवार्ड्स में नहीं जाते और न ही अवार्ड लेना पसंद करते हैं।   
 
आमिर खान ने 9  बार फिल्मफेयर अवार्ड जीता है और उन्हें फिल्म 'तारे जमीं पर' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है। आमिर खान को 4 नेशनल अवार्ड मिल चुके हैं। आमिर खान को कई नेशनल और इंटरनेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।
 
 
'कयामत से कयामत तक' फिल्म में एक छोटा सा रोल करने वाली रीना दत्ता से आमिर खान ने 18  अप्रैल 1986  में  शादी की । पत्नी रीना से उन्हें एक बेटा जुन्नैद और बेटी ईरा के पिता होने की ख़ुशी मिली । साल 2002  में  आमिर खान ने रीना से तलाक ले लिया । आमिर अपने बच्चों की कस्टडी का केस हार गए और उनकी पत्नी रीना को दोनों बच्चों की कस्टडी मिल गयी।
 
28 दिसम्बर 2005 को आमिर खान ने किरण राव से शादी कर ली । लगान फिल्म की शूटिंग के दौरान ही आमिर और किरण का अफेयर हुआ था जिसकी वजह से आमिर खान और रीना का तलाक हुआ। किरण राव से 2005 में शादी करने के बाद 5 दिसम्बर  2011 को आमिर खान और किरण राव के घर एक बेटे ने जन्म लिया जिसका नाम 'आजाद राव खान' रखा गया। आजाद राव सेरोगेट बेबी हैं।
 
फिल्मों के अलावा आमिर खान कई सामाजिक कार्यो में बिजी रहते हैं । समाज में अपने योगदान को बढ़ाने के लिए आमिर खान 'सत्यमेव जयते' जैसे शो को होस्ट कर चुके हैं । सत्यमेव जयते इंडियन टी वी जगत का ऐसा शो रहा है जो समाज में फैली बुराइयों पर चोट करता है । आमिर खान ने फिल्म,टी वी और व्यक्तिगत जिंदगी को बड़ी अच्छी तरह से संभाला है। आमिर के जन्मदिन पर उन्हें जन्मदिन की ढेरों शुभकामनायें।    
 

ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
happy birthday wishes aamir khan celebrating his 54th birthday

-Tags:#Happy Birthday Aamir Khan#Entertainment News#Bollywood News#Aamir khan#Birthday Wishes

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo