Logo
election banner
डीपफेक कंटेंट इन दिनों बड़ी मुश्किल बनता जा रहा है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिग बी के डीपफेक वीडियो को लेकर कुछ खुलासा किया है।

Deepfake Issues: आज के समय में टेक्नोलॉजी जितनी फायदेमंद है उतनी ही बड़ी चुनौती भी। आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस ने तेजी से पैर पसार लिए हैं। इन दिनों डीपफेक कंटेंट भी एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। कई बड़ी हस्तियों के इन दिनों डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। अभिनेता आमिर खान, अमिताभ बच्चन, रश्मिका मंदाना, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह और नोरा फतेही समेत कई बॉलीवुड सितारे डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं।

अमिताभ बच्चन हुए थे डीपफेक का शिकार
महानायक अमिताभ बच्चन का जब डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था तब वह सकते में आ गए थ। रातों-रात उनकी नींद उड़ गई थी और वह बहुत परेशान हो गए थे। इसका खुलासा खुद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने किया है। उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन के डीपफेक वीडियो से जुड़ा एक वाकये का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि डीपफेक वीडियो के चलते बिग बी पूरी रात सो नहीं पाए थे और उन्होंने रातों-रात ही इसके खिलाफ लीगल एक्शन लिया था। 

पीएम मोदी ने बिग बी को लेकर कही बात
'टाइम्स नाउ' को दिए एक हालिया इंटरव्यू में पीएम नरेंद्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के दुरुपयोग पर नजर डालते हुए डीपफेक वीडियो से जुड़े मुद्दों का जिक्र किया। उन्होंने बिग बी के डीपफेक वीडियो का जिक्र करते हुए कहा- "मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान एक डीप फेक वीडियो सामने आया था और वह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की आवाज में था। आप यकीन नहीं करेंगे, अमिताभ बच्चन उस रात सो नहीं पाए थे। उन्होंने रात में ही इसके खिलाफ FIR दर्ज कराई थी।"

पीएम मोदी ने आगे कहा- "अमिताभ बच्चन का कहना था कि उनके साथ ऐसा क्यों हुआ, उनका तो राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। वह तो राजनेताओं का दूर से ही स्वागत करते हैं। उस वीडियो की वजह से ​अमिताभ बच्चन काफी परेशान हो गए थे।" पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस मामले के सामने आते ही उन दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी।

केबीसी से जुड़ा था अमिताभ का डीपफेक वीडियो
बता दें, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था जिसमें अमिताभ बच्चन 'कौन बनेगा करोड़पति' के मंच पर सवाल करते दिख रहे थे। इस वीडियो में अमिताभ बच्चन की आवाज को AI के जरिए बदला गया था और केबीसी के सवाल पर भी हेरा-फेरी की गई थी। डीपफेक वीडियो में सवाल राजनीति से जुड़ा था जिसके बाद सियासत में भी गहमागहमी मच गई थी। हालांकि मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

5379487