Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीआरपीएफ में तकनीकी विशेषज्ञ तैयार करने के लिए आईआईटी दिल्ली, डीआरडीओ के साथ करार

करीब 3.25 लाख कार्मिकों वाले बल में करीब 500 अधिकारी और उप-अधिकारी हैं जिनके पास इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में व्यावसायिक डिग्रियां हैं।

कुत्ते की देखभाल को लेकर आईआईटी दिल्ली ने निकाली भर्ती, विवाद होते देख विज्ञापन किया रद्द
X
आईआईटी दिल्ली

नयी दिल्ली. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने अपने ऐसे अधिकारियों का एक समूह तैयार करने के लिए शनिवार को आईआईटी दिल्ली और डीआरडीओ के साथ एक सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किये जो बल की अभियान संबंधी चुनौतियों के लिए तकनीकी समाधान खोजने की दिशा में काम करेंगे।

करीब 3.25 लाख कार्मिकों वाले बल में करीब 500 अधिकारी और उप-अधिकारी हैं जिनके पास इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में व्यावसायिक डिग्रियां हैं।

देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली और रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन (डीआरडीओ) के बीच हुए करार के बाद ये अधिकारी इन संस्थानों में अल्पकालिक विशेष पाठ्यक्रम कर सकेंगे और अनुसंधान कार्य भी कर सकेंगे।

सीआरपीएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, ''सीआरपीएफ के 40 इंजीनियरिंग स्नातक अधिकारियों और अधीनस्थ अधिकारियों का एक बैच आईआईटी-दिल्ली के शिक्षा कार्यक्रम के तहत तीन से छह महीने का प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम करेंगे।''

उन्होंने कहा, ''इससे उन्हें जटिल चुनौतियों से निपटने, अभियान संबंधी और रणनीतिक जरूरतों को पूरा करने तथा प्रतिस्पर्धी लाभ बढ़ाने के लिहाज से विशिष्ट कौशल, क्षमता और ज्ञान मिलेगा।''


Next Story