Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आवासीय कॉलेजों में अब 50 फीसदी ग्रामीण छात्रों को देनी होगी सीट, ये है प्लान

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के आवासीय महाविद्यालयों में 50 प्रतिशत सीटें ग्रामीण छात्रों के लिए रिजर्व करने की तैयारी की जा रही है।

आवासीय कॉलेजों में अब 50 फीसदी ग्रामीण छात्रों को देनी होगी सीट, ये है प्लान

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत राज्य के आवासीय महाविद्यालयों में 50 प्रतिशत सीटें ग्रामीण छात्रों के लिए रिजर्व करने की तैयारी की जा रही है। इस पर मंगलवार को होने वाली छत्तीसगढ़ राज्य उच्च शिक्षा परिषद की चौथी बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा।

वर्तमान में आदर्श महाविद्यालयों में प्रवेश शासन द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को अवसर प्रदान करने इस बदलाव की तैयारी की जा रही है।

राज्य में पांच आवासीय महाविद्यालय रायपुर, दुर्ग, जगदलपुर, कांकेर एवं राजनांदगांव में प्रारंभिक अवस्था में चालू किया गया है। इन आवासीय महाविद्यालयों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए श्रेष्ठ योग्यता वाले प्राध्यापक बाहर से बुलाए जाने पर भी नीति बनाई जा सकती है। गौरतलब है कि राज्य उच्च शिक्षा परिषद की बैठक मंगलवार को महानदी भवन में होगी।

निरीक्षण दल का गठन

रूसा के अंतर्गत प्रदान की गई राशि के व्यय, विभिन्न योजनाएं व विकास कार्यों पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी। विभिन्न मदों से अब तक किए गए कार्य व व्यय के बारे में विस्तृत रिपोर्ट रखी जाएगी।

रुसा अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के निरीक्षण के लिए परिषद के सदस्यों के लिए व्यवस्था किए जाने की तैयारी है। जिला स्तर पर भी एक सदस्य संचालनालय से एक सदस्य अग्रणी महाविद्यालय से एवं एक अन्य सदस्य को मिलाकर निरीक्षण दल का गठन किया जाएगा। पालन प्रतिवेदन भी पेश किया जाएगा।

Next Story
Top