Logo
election banner
CM Mohan Yadav Karaira Rally: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव शनिवार को ग्वालियर लोकसभा के कैरारा में चुनावी सभा की। इस दौरान उन्होंने धान-गेहूं के साथ दूध उत्पादन में भी बोनस देने की घाेषणा की है। गेहूं की कीमत 3000 बढ़ाने का वादा किया।

CM Mohan Yadav Karaira Rally: धान-गेहूं का उचित दाम देने का वादा कर 2023 में सत्ता में आए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शनिवार को किसानों के लिए बड़ी घोषणा कर दी। करैरा की चुनावी सभा में सीएम ने गेहूं की कीमत 3000 रुपए तक बढ़ाने की बात कही है। हालांकि, दाम कब बढ़ेंगे, समय नहीं बताया। 

किसानों के लिए CM मोहन यादव की मुख्य बातें 

  • मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बताया कि गेहूं खरीदी पर 2,275 रुपए केंद्र सरकार और सवा सौ रुपए राज्य सरकार देती है। यानी गेहूं हम 2400 रुपए क्विंटल खरीदते हैं। सरकार बनाते समय 2700 रुपए क्विंटल गेहूं खरीदने की बात कही थी, लेकिन यह बात हमने पांच साल के लिए बोली थी। बढ़ाते-बढ़ाते 3000 रुपए क्विंटल गेंहू खरीदेंगे। सीएम ने कहा कि अभी सिर्फ धान-गेहूं पर बोनस मिलता है। हमारी सरकार दूध उत्पादन पर भी किसानों को बोनस देगी। सरकार इसकी योजना तैयार कर रही है।
  • चुनावी सभा में मुख्यमंत्री ने कहा, कृषि आधारित उद्योगों को प्रोत्साहन दे रहे हैं। ताकि, किसानों की आय बढ़े. प्रधानमंत्री ने दो बड़ी योजनाएं दी है। पार्वती कालीसिंध चंबल परियोजना से 70 हजार करोड़ का निवेश आया है। आसपास के 10 जिलों में सिंचाई के साथ घर-घर पीने के लिए नल जल मिलेगा। 
  • सीएम ने कहा, ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में 1,200 करोड़ की लगात से 4 लाख 24 हजार परिवार को शुद्ध नल जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। जल जीवन मिशन के जरिए  एकल नल जल योजना और हर लोकसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। चीता प्रोजेक्ट का लाभ इस क्षेत्र को भी मिलेगा। 
  • मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किसानों के साथ जवानों के सम्मान की बात कही। बताया, आजादी के बाद पहली बार किसानों के खाते में 6 हजार महीना डालने का काम किया जा रहा है। केन्द्र और राज्य सरकार हर साल 12 हजार रुपए किसानों को सम्मान निधि के रूप में ट्रांसफर करती है। कांग्रेस के लोग रोज माला जपते हैं कि योजना बंद कर दोगे, लेकिन हमने कहा कोई योजना बंद नहीं करेंगे। 
5379487