Logo
election banner
Air India Express Sacked 25 Cabin Crew: एयर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइंस को मंगलवार रात से कई फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी। इसका कारण बड़ी संख्या में केबिन क्रू के अचानक सिक लीव पर चले जाने से हुआ है। क्रू मेंबर्स ने अपने मोबाइल भी स्विच ऑफ कर लिए हैं। गुरुवार, 9 मई को कंपनी ने 25 क्रू मेंबर्स को बर्खास्त कर दिया है।

Air India Express Sacked 25 Cabin Crew: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने गुरुवार, 9 मई को 25 केबिन क्रू को बर्खास्त कर दिया है। क्रू मेंबर्स के अचानक सामूहिक रूप से बीमारी की छुट्टी लेने के कारण एयरलाइंस को बुधवार, 8 मई को करीब 78 फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा था। एयरलाइन के लगभग 300 कर्मचारियों ने बीमार होने की बात कही और अपने फोन बंद कर लिए थे। इन कर्मचारियों ने लीव के लिए कोई नोटिस भी नहीं दिया।

फिलहाल अभी और कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है। प्रबंधन आज, गुरुवार को केबिन क्रू सदस्यों के साथ टाउनहॉल बैठक भी कर सकता है। आज भी 76 फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा है। 

वाकई बीमार हुए कर्मचारी या ये बगावत है?
एयर इंडिया एक्सप्रेस एक लो बजट की एयरलाइन है, जो एयर इंडिया की सहायक कंपनी है। इसका स्वामित्व टाटा ग्रुप के पास है। सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारी नए एम्प्लॉयमेंट टर्म्स (नए रोजगार शर्तों) का विरोध कर रहे हैं। क्रू मेंबर्स का आरोप है कि कर्मचारियों के साथ एक समान व्यवहार नहीं होता है। उन्होंने दावा किया है कि कुछ स्टाफ मेंबर्स ने सीनियर पोस्ट के लिए इंटरव्यू पास कर लिया, बावजूद इसके उन्हें नीचे की पोस्ट देने की पेशकश की गई। क्रू मेंबर्स ने अपने कंपनसेशन पैकेज में कुछ संशोधन किए जाने के लिए हामी भरी है।

कंपनी और क्रू मेंबर्स के बीच यह विवाद उस वक्त सामने आया है जब एयरलाइन AIX कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) के साथ विलय करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि मैनेजमेंट सामूहिक छुट्टी के पीछे के कारणों को समझने के लिए क्रू मेंबर्स के साथ बातचीत कर रहा है। यह भी बताया कि यात्रियों को असुविधा कम करने के लिए काम किया जा रहा है। 

कंपनी ने बताया क्यों नौकरी से निकाला
एयरलाइन का कहना है कि जिन 25 क्रू मेंबर्स को नौकरी से बर्खास्त किया गया है, उन लोगों ने बिना कोई कारण बताए छुट्टी ली है। इसका नतीजा यह हुआ कि बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। जिससे पूरा शेड्यूल बिगड़ गया। कंपनी के सम्मानित यात्रियों को भारी असुविधा हुई। कर्मचारियों का कृत्य न केवल सार्वजनिक हित के प्रति खतरनाक है, बल्कि इससे शर्मिंदगी भी हुई है। प्रतिष्ठा को नुकसान, और कंपनी को गंभीर नुकसान हुआ है। 

यूनियन ने मैनेजमेंट को लिखी चिट्ठी
क्रू मेंबर्स की तरफ से एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (AIXEU) ने प्रबंधन को एक चिट्ठी लिखी है। यूनियन ने एयरलाइन पर कुप्रबंधन और कर्मचारियों के साथ असमान व्यवहार करने का आरोप लगाया है। हालांकि, एयर इंडिया एक्सप्रेस के सूत्रों ने कहा है कि वह किसी भी कर्मचारी संघ को मान्यता नहीं देता है।

5379487