Logo
election banner
Lucknow Super Giants vs Kolkata Knight Riders IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 में रविवार को दूसरा मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच इकाना स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमों की नजर प्लेऑफ पर होगी।

Lucknow Super Giants vs Kolkata Knight Riders IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का लीग स्टेज अब अपने आखिरी चरण में है। रविवार को आईपीएल 2024 के 54वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स की अपने घर यानी लखनऊ में ही कोलकाता नाइट राइडर्स से टक्कर होगी। दोनों टीमों के बीच ये इस सीजन का दूसरा मुकाबला है। इससे पहले, ईडन गार्डेंस में जब LSG और KKR आमने-सामने हुईं थीं, तब बाजी कोलकाता नाइट राइडर्स ने मारी थी। उस मैच में फिल सॉल्ट ने नाबाद 89 रन  ठोके थे और मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट झटके थे। 

कोलकाता नाइट राइडर्स इस समय जीत के रथ पर सवार पर है। श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली KKR ने एक दिन पहले ही पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को उसके घऱ में हराया है। वहीं, लखनऊ का भी पिछला मैच मुंबई इंडियंस से ही था, जिसमें उसने जीत हासिल की थी। यानी दोनों टीमें पिछला मुकाबला जीतने के बाद इस मैच में उतरेंगी। दोनों की नजर प्लेऑफ का टिकट कटाने पर होगी। 

पॉइंट्स टेबल में केकेआर दूसरे स्थान पर
आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल (IPL 2024 Points Table) पर अगर नजर डालें तो केकेआर और लखनऊ सुपर जायंट्स दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं। केकेआर ने अबतक 10 मैच में से 7 जीते और तीन गंवाए हैं। उसके 14 अंक हैं। लखनऊ ने भी केकेआर के बराबर ही 10 मैच खेले हैं। लेकिन, 6 मैच जीते और 4 गंवाए हैं और उसके खाते में 12 अंक हैं। 

लखनऊ पर होगा जीत का दबाव
लखनऊ सुपर जायंट्स के 12 अंक हैं और वो तीसरे स्थान पर है। लेकिन, चौथे स्थान पर काबिज सनराइजर्स हैदराबाद के भी 12 अंक हैं और इसके बाद पांचवें स्थान पर मौजूद चेन्नई सुपर किंग्स के 10 और दिल्ली कैपिटल्स के भी 10 अंक हैं। यानी लखनऊ टीम पर जीत का दबाव होगा। क्योंकि एक हार से उसके प्लेऑफ का समीकरण उलझ सकता है। क्योंकि हैदराबाद, चेन्नई भी प्लेऑफ की रेस में हैं। ऐसे में लखनऊ हर हाल में अपने घर में केकेआर को हराना चाहेगी। 

यह भी पढ़ें: PBKS vs CSK Preview: पंजाब किंग्स घर में चेन्नई से करेगी दो-दो हाथ, क्या लगेगा जीत का 'छक्का' या होगा हार का हिसाब चुकता?

हेड टू हेड
आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच अबतक 4 मैच हुए हैं। इसमें से तीन में लखनऊ ने बाजी मारी है और एक में केकेआर को जीत मिली है। जो एक मैच केकेआर ने लखनऊ के खिलाफ जीता है, वो इस सीजन में ही हुआ है। इससे पहले हुए तीनों मुकाबले लखनऊ ने जीते हैं। यानी लखनऊ का पलड़ा भारी लग रहा। 

4 बैटर्स पर रहेगी नजर
लखनऊ सुपर जायंट्स की बल्लेबाजी इस सीजन में कप्तान केएल राहुल के इर्द-गिर्द ही घूमी है। उन्होंने 10 मैच में 406 रन बनाए हैं। वहीं, ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 10 मैच में 316 रन ठोके हैं। निकोलस पूरन भी लखनऊ के लिए मैच फिनिश करने का काम कर रहे। केकेआर के लिए फिल सॉल्ट और सुनील नारायण ने टॉप ऑर्डर में रनों का अंबार लगाया है। सॉल्ट इस सीजन में 10 मैच में 397 रन बना चुके हैं। वहीं, नरेन के नाम 380 रन हैं। वो शतक भी ठोक चुके हैं। 

4 गेंदबाज हो सकते हैं हावी
केकेआर के लिए सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती ने अच्छी गेंदबाजी की है। मुकाबला लखनऊ में होना है। जहां पर विकेट स्पिन गेंदबाजी के लिए मुफीद है। सुनील ने 13 और वरुण ने भी इतने ही विकेट झटके हैं। पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ मिचेल स्टार्क ने 4 शिकार कर लखनऊ के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग

कोलकाता नाइट राइडर्स: फिल सॉल्ट, सुनील नारायण, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, मनीष पांडे, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क और वैभव अरोड़ा।

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुडा, निकोलस पूरन, एश्टन टर्नर, आय़ुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, रवि बिश्नोई, नवीन उल हक, मोहसिन खान। 

5379487