Logo
election banner
PBKS vs CSK Preview: आईपीएल 2024 का 53वां मुकाबला पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रविवार दोपहर 3.30 बजे से धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में खेला जाएगा। पंजाब लगातार 5 मैच में चेन्नई को हरा चुकी है।

PBKS vs CSK Preview: आईपीएल 2024 में रविवार को डबल हेडर खेला जाएगा। यानी एक दिन में दो मैच। दिन का पहला मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच धर्मशाला में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच लखनऊ में होगा। अभी बात पहले मुकाबले की करते हैं। 

जैसे-जैसे आईपीएल 2024 का लीग स्टेज खत्म होने की तरफ है, प्लेऑफ की जंग दिलचस्प होती जा रही है। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स को छोड़ दें तो बाकी 8 टीमों के बीच प्लेऑफ दी 2 स्पॉट के लिए कड़ी टक्कर हो रही। इसीलिए पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच का मुकाबला अहम होगा। ये इस सीजन में धर्मशाला में पहला मैच होगा।

पंजाब किंग्स का पिछला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से ही था, जिसमें पंजाब ने सीएसके को उसके घर में 7 विकेट से रौंदा था। ऐसे में चेन्नई की नजर धर्मशाला में हार का हिसाब बराबर करने पर नजर होगी। पंजाब किंग्स के रेगुलर कप्तान शिखर धवन चोटिल हैं। उनकी गैरहाजिरी में सैम करेन ने पिछले दो मैच में टीम की कप्तानी की और दोनों में ही टीम जीती है। अब देखना होगा कि धवन चेन्नई के खिलाफ वापसी कर पाते हैं या नहीं। 

यह भी पढ़ें: PBKS vs CSK Live Score: पंजाब की धर्मशाला में चेन्नई सुपर किंग्स से टक्कर, क्या घर में किंग्स की हार का सिलसिला टूटेगा?

पंजाब की होम ग्राउंड पर चेन्नई से टक्कर
चेन्नई सुपर किंग्स को हराने से पहले पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स को भी शिकस्त दी थी। ऐसे में पंजाब की नजर लगातार तीसरा मैच जीतकर प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखने पर होगी। आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में चेन्नई सुपर किंग्स पांचवें स्थान पर है। सीएसके ने 10 में से पांच मैच जीते और इतने ही हारे हैं। दूसरी तरफ, पंजाब किंग्स 7वें पायदान पर है। पंजाब ने अबतक खेले 10 में से 4 मैच जीते और 6 मुकाबले हारे हैं। यानी दोनों ही टीमों के अब 4-4 मैच बचे हैं। ऐसे में एक भी हार आगे की राह मुश्किल कर सकती। 

हेड टू हेड
पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल में अबतक 29 मुकाबले हुए हैं। इसमें 15 में चेन्नई और 14 में पंजाब ने जीत दर्ज की है। यानी टक्कर बराबरी की है। लेकिन, दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मैच की अगर बात करें तो सभी मुकाबले पंजाब किंग्स ने जीते हैं। यानी हालिया फॉर्म के लिहाज से तो पंजाब भारी है। 

4 बल्लेबाजों पर रहेगी सबकी नजर
पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले में 4 बल्लेबाजों पर सबकी नजर होगी। पंजाब किंग्स की तरफ से जॉनी बेयरस्टो और शशांक सिंह ने इस सीजन में अबतक दमदार प्रदर्शन किया है। शशांक ने 10 मैच में 72 की औसत से 288 रन बनाए हैं। बेयरस्टो ने 8 मैच में 250 रन ठोके हैं। वो केकेआर के खिलाफ मैच में नाबाद 108 रन ठोक चुके हैं। दूसरी तऱफ, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ अहम बैटर हैं। ऋतुराज ने 10 मैच में 509 रन ठोके हैं। ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे हैं। शिवम दुबे भी 171 के स्ट्राइक रेट से 350 रन बना चुके हैं। 

3 गेंदबाज दिखा सकते हैं दम
पंजाब किंग्स के लिए अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल सबसे अहम गेंदबाज होंगे। हर्षल 10 मैच में 14 विकेट और अर्शदीप के इतने ही मैच में 13 विकेट हैं। ये दोनों डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं। चेन्नई के खिलाफ अगर ये दोनों चले तो पंजाब की जीत पक्की है। चेन्नई के लिए मथिशा पथिराना ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। वो इस सीजन में काफी किफायती साबित हुए हैं। उन्होंने 6 मैच में ही 13 विकेट झटक लिए हैं। ऐसे में पंजाब के बल्लेबाजों को बेबी मलिंगा से बचकर रहना होगा। 

csk vs pbks मैच कब और कहां?
पंजाब किंग्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला  5 मई रविवार को दोपहर 3.30 बजे  हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला में खेला जायेगा। 

csk vs pbks पिच रिपोर्ट
धर्मशाला की पिच ऐतिहासिक रूप से तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रही है।  खासकर नई गेंद से गेंदबाजों को विकेट निकालने में आसानी होती है। इस पिच पर स्पिन के लिए कोई खास मदद नहीं है। इसके लावा जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, वैसे-वैसे गेंद को उछाल मिलती है और बल्लेबाजों के अनुकूल होने का  कारण तेजी से रन भी बनते हैं। ऐसे में यह कहना सही होगा कि ये मैच हाई स्कोरिंग वाला हो सकता है। 

पंजाब किंग्स (pbks) की रणनीति
सीएसके का टॉप ऑर्डर ऋतुराज गायकवाड़ पर बहुत अधिक निर्भर है, लेकिन सीएसके के कप्तान के पास बाएं हाथ के पेसर के खिलाफ एक कमजोरी रही है। जबकि वह 147 की तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं।  गायकवाड़ 89 गेंदों में पांच बार आउट हुए हैं। पीबीकेएस के पास अर्शदीप सिंह और सैम कुरेन हैं, जो नई गेंद से सीएसके के कप्तान की कमजोरी का फायदा उठा सकते हैं। पीबीकेएस इस मैच के लिए अपनी टीम में कोई बदलाव करने की संभावना नहीं है।

pbks संभावित प्लेइंग 11: जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, रिले रोसौव, सैम कुरेन (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बराड़, कैगिसो रबाडा, हर्षल पटेल, राहुल चाहर। (इम्पैक्ट प्लेयर: अर्शदीप सिंह)।

चेन्नई सुपर किंग्स (csk) की रणनीति
मथीशा पथिराना इस सीज़न में बीच के ओवरों (7-15) में बेहतर किया है। इस श्रीलंकाई ने 5.46 की किफायती इकॉनमी से गेंदबाजी की है और 9.75 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से केवल 78 गेंदों में आठ विकेट लिए हैं। युवा तेज गेंदबाज पीबीकेएस की शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा की तेज बल्लेबाजी जोड़ी को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मुस्तफिजुर टीम से बाहर हैं। पथिराना की वापसी से XI में मजबूती मिलेगी। यदि देशपांडे इस मैच के लिए फिट नहीं हैं, तो मुकेश चौधरी को मौका मिल सकता है। 

csk संभावित प्लेइंग 11: अजिंक्य रहाणे, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), डेरिल मिशेल, मोइन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, समीर रिजवी, शार्दुल ठाकुर, रिचर्ड ग्लीसन, तुषार देशपांडे/मुकेश चौधरी। (इम्पैक्ट प्लेयर: मथीशा पथिराना)

आईपीएल 2024 फैक्ट्स (IPL 2024 Facts) 

  • ऋतुराज गायकवाड़ अपनी पिछली पांच पारियों में से एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल है, जिसमें एक 98 रन की पारी भी है। 
  • अपने स्पिन-हिट कौशल के लिए प्रसिद्ध शिवम दुबे का इस सीज़न में पेसर के खिलाफ स्ट्राइक रेट (172.1) वास्तव में स्पिन के खिलाफ उनके स्ट्राइक रेट (169.2) से अधिक है।
  • उच्च स्कोर वाले आईपीएल सीज़न में, तुषार देशपांडे पावरप्ले (8.37 आरपीओ) और डेथ (8.54 आरपीओ) दोनों में बेहद किफायती रहे हैं।
jindal steel Ad
5379487