Logo
election banner
PBKS vs CSK Highlights, IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स को 28 रन से हरा दिया। 167 रन के लक्ष्य के सामने पंजाब के बल्लेबाज 139 रन ही बना पाए।

Punjab Kings vs Chennai Super Kings IPL 2024 Live Score: आईपीएल 2024 में रविवार को पहला मैच पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच धर्मशाला में खेला गया। मैच को चेन्नई सुपर किंग्स ने 28 रन से जीत लिया। पंजाब की टीम 167 रन के जवाब में 139 रन ही बना सकी। पंजाब की तरफ से कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। 

इस मैच में पंजाब किंग्स ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी चुनी थी। चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। चेन्नई की तरफ से सबसे अधिक 43 रन रवींद्र जडेजा ने बनाए। वहीं, पंजाब किंग्स की तरफ से राहुल चाहर और हर्षल पटेल दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए। 

168 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत बेहद खराब रही। 9 रन के स्कोर पर ही उसके 2 विकेट गिर गए थे। तुषार देशपांडे ने पंजाबल की पारी के दूसरे ओवर में पहले जॉनी बेयरस्टो और फिर राइली रुसो को आउट किया। तुषार ने दोनों बल्लेबाजों को बोल्ड किया। बेयरस्टो 7 और रुसो शून्य रन पर आउट हुए। 

इससे पहले, चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ 11वें मुकाबले में 10वीं बार टॉस हारे। चेन्नई को पहला झटका जल्दी लग गया था। अजिंक्य रहाणे दूसरे ओवर में ही 9 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद गायकवाड़ और डेरिल मिचेल ने 32 गेंद में 57 रन जोड़े। 69 रन के स्कोर पर ऋतुराज (32) आउट हुए। अगली ही गेंद पर शिवम दुबे भी पवेलियन लौट गए। वो लगातार दूसरे मैच में गोल्डन डक हुए। राहुल चाहर ने लगातार दो गेंदों पर दो शिकार किए। इसके अगले ओवर में ही डेरिल मिचेल (30) को हर्षल पटेल ने LBW आउट कर दिया। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स की पारी लड़खड़ा गई और लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे। 

रवींद्र जडेजा ने जरूर एक छोर संभाला। लेकिन, दूसरे छोर से उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। 19वें ओवर में हर्षल पटेल ने भी राहुल चाहर की तरह लगातार दो गेंद पर पहले शार्दुल ठाकुर और फिर महेंद्र सिंह धोनी को आउट कर चेन्नई को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। धोनी भी गोल्डन डक हुए। राहुल चाहर और हर्षल पटेल ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। एक वक्त चेन्नई का स्कोर 8वें ओवर में 1 विकेट पर 69 रन था। इसके बाद टीम ने 98 रन बनाने में बाकी 9 विकेट गंवा दिए। 

इस मैच के लिए पंजाब किंग्स की टीम में कोई बदलाव नहीं है। सीएसके ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। मुस्तफिजुर रहमान के स्थान पर मिचेल सैंटनर टीम में आए हैं। 

पंजाब किंग्स vs चेन्नई सुपर किंग्स हेड टू हेड
पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल में 29 मैच खेले गए हैं। इसमें से 15 में चेन्नई और 14 में पंजाब ने जीत हासिल की है। हालांकि, पिछले पांच मैच की अगर बात करें तो पंजाब ने सभी में जीत हासिल की है। यानी पंजाब का पलड़ा भारी है। 

इम्पैक्ट प्लेयर रणनीति
प्रभसिमरन सिंह और अर्शदीप सिंह पंजाब किंग्स के लिए इम्पैक्ट प्लेयर हो सकते हैं। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अजिंक्य रहाणे और मुकेश चौधरी ये रोल निभा सकते हैं। 

पिच रिपोर्ट और कंडीशन
धर्मशाला ने पिछले सात सालों में केवल दो टी20 की मेजबानी की है और दोनों ही हाई स्कोरिंग रहे हैं। पिछली बार जब पंजाब किंग्स यहां खेले थे, 2023 में, तब राइली रुसो विपक्षी टीम में थे और 37 गेंदों पर नाबाद 82 रन ठोके थे। तब दिल्ली कैपिटल्स ने 2 विकेट पर 213 रन बनाए थे और 15 रन से जीत हासिल की थी। ये दोपहर का मैच है और तापमान 27°C के आसपास रहने की उम्मीद है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

पंजाब किंग्स: जॉनी बेयरस्टो, राइली रुसो, शशांक सिंह, सैम करेन (कप्तान), जितेश शर्मा, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कैगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह। पंजाब किंग्स इम्पैक्ट सब: प्रभसिमरन सिंह, हरप्रीत भाटिया, टी त्यागराजन, विदवत कावरेप्पा, ऋषि धवन। 

चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिचेल, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, मिचेल सैंटनर, शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, रिचर्ड ग्लीसन। सीएसएके इम्पैक्ट सब- समीर रिजवी, मुकेश चौधरी, सिमरजीत सिंह, शेख रशीद, प्रशांत सोलंकी। 

5379487