Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Breaking News
Top

ICC Women World Cup 2017: फाइनल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 23 2017 4:18PM IST
ICC Women World Cup 2017: फाइनल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया

महिला विश्व कप 2017 के फाइनल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।  भारत और इंग्लैंड के बीच ये महामुकाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लार्ड मैदान में चल रहा है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुरुवार को सेमीफाइनल में 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मात देकर दूसरी बार वर्ल्डकप के फाइनल में जगह बनाई है। आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप फाइनल की जीत पर हैं।

बता दें भारतीय महिला और इंग्लैंड के बीच यह मुकाबला क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में आज दोपहर 3 बजे से शुरू होने जा रहा है। अब यह देखना होगा कि मिताली की अगुवाई वाली टीम वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब होती है

तो भारत, ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरा ऐसा देश बन जाएगा जिसकी पुरुष और महिला दोनों टीमों ने 50 ओवर का क्रिकेट वर्ल्ड कप अपने नाम किया होगा।

इंग्लैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के अच्छे प्रदर्शन का बीसीसीआई ने इनाम दिया है। बोर्ड ने फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय महिला टीम की हर सदस्य को 50-50 लाख रुपए देने का ऐलान किया है। 

इतना ही नहीं टीम के सपोर्ट स्टाफ के प्रत्येक सदस्य को भी 25 लाख रुपए देने की घोषणा की गई है। भारतीय टीम ने गुरुवार को सेमीफाइनल में छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मात देकर दूसरी बार वर्ल्डकप के फाइनल में जगह बनाई है। 

सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया और खास तौर से मनप्रीत कौर के शानदार प्रदर्शन के बाद पूरे देश में महिला टीम की तारीफ हो रही है। ऐसे में फाइनल से पहले बोर्ड का यह ऐलान टीम की हौसला अफजाई का काम कर सकता है.

7 हजार रुपए मिल रहा दैनिक भत्ता

वर्ल्डकप की शुरुआत से पहले बोर्ड ने महिला क्रिकेटरों को पुरुष क्रिकेटरों के बराबर यानी 100 डॉलर (करीब 6700 रुपए) प्रति दिन के हिसाब से दैनिक भत्ता देना शुरू किया है। इससे पहले महिला क्रिकेटरों को 25 डॉलर (करीब 1675 रुपए) प्रतिदिन के हिसाब से दैनिक भत्ता दिया जाता था।

आज महामुकाबला

भारतीय टीम रविवार को फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड के भिड़ेगी। अगर टीम इंडिया यह मुकाबला जीत जाती है तब यह पहला मौका होगा, जब भारत महिला क्रिकेट में वर्ल्ड चैंपियन बनेगा।

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, नुजहत प्रवीन और स्मृति मंधाना।  

इंग्लैंड :हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, जॉर्जिया एलविस, जेनी गुन, एलेक्स हर्टले, डेनियल हेजेल, बेथ लेंगस्टन, लारा मार्श, आन्या श्रुबशोल, नताली शिवर, सारा टेलर, फ्रेन विल्सन, डेनियल  वाट और लारेन विनफील्ड।  

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
icc womens world cup 2017 finals india v england match

-Tags:#ICC Women World Cup 2017#India v/s England
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo