Logo
election banner
T20 World Cup: इरफान पठान ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया चुनी है। इसमें कई चौंकाने वाले नाम शामिल हैं। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे संजू और केएल राहुल को तरजीह नहीं दी है।

T20 World Cup: आईपीएल 2024 के फौरन बाद वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 विश्व कप होना है। इसके लिए इस महीने के आखिर में बीसीसीआई 15 सदस्यीय टीम इंडिया चुनेगी। ये तो साफ है कि रोहित शर्मा इस टीम के कप्तान होंगे। लेकिन, उनके अलावा इस टीम में और कौन-कौन होगा? कितने ओपनर, कितने तेज गेंदबाज और कितने ऑलराउंडर टीम में शामिल होंगे, इसका अबतक पता नहीं है। इस बीच, टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने भी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम चुनी है। इसमें कई चौंकाने वाले नाम भी हैं। 

इरफान पठान अक्सर एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लगातार हार्दिक पंड्या की आलोचना करते हैं। लेकिन, टी20 विश्व कप की अपनी टीम में उन्होंने मुंबई इंडियंस के कप्तान को जगह दी है। इसके अलावा एक और ऑलराउंडर के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स के धाकड़ खिलाड़ी शिवम दुबे को भी पठान ने टीम में शामिल किया है। बतौर ओपनर रोहित शर्मा के अलावा यशस्वी जायसवाल को जगह दी है। वहीं, इसके बाद तीसरे और चौथे नंबर पर विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव का नाम है। 

ऋषभ पंत के फिट होने के बाद सबसे बड़ी बहस इसी बात को लेकर हो रही कि टी20 विश्व कप में बतौर विकेटकीपर कौन खेलेगा। इस रेस में जितेश शर्मा, ईशान किशन, केएल राहुल और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी हैं। लेकिन, पठान ने अपनी टीम में ना तो केएल राहुल और ना ही सैमसन को जगह दी है। वैसे, आईपीएल 2024 में संजू और केएल राहुल दोनों जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे। संजू ने तो अपनी कप्तानी से भी प्रभावित किया है। प्रदर्शन के पैमाने पर ये दोनों चोट से कमबैक करने वाले पंत से बेहतर नजर आ रहे हैं। लेकिन, पठान ने एक्स फैक्टर खिलाड़ी पंत को बतौर विकेटकीपर चुना है। वैसे इसमें से कोई एक बैकअप विकेटकीपर का रोल निभा सकता है। 

बतौर तेज गेंदबाज पठान ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को चुना है। इसके अलावा डेथ ओवर स्पेशलिस्ट गेंदबाज अर्शदीप को भी उन्होंने जगह दी है। वहीं, स्पिन गेंदबाजों की अगर बात करें तो उन्होंने कुलदीप यादव के साथ युजवेंद्र चहल को भी शामिल किया है। इस टीम में रिंकू सिंह और रवींद्र जडेजा भी शामिल हैं। लेकिन, अक्षर पटेल को जगह नहीं दी है। वहीं, अतिरिक्त ओपनर के रूप में शुभमन गिल भी हैं। 

इरफान पठान की टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, शुभमन गिल

5379487