Logo
election banner
Delhi NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे तापमान के बाद रविवार का दिन इस सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग के अनुसार, इस पूरे सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

Delhi NCR Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच रविवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है। इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार हो गया। अभी तक का यह सबसे ज्यादा तापमान है। वहीं, कई इलाकों में तापमान 43 डिग्री तक दर्ज हुआ। इससे पहले 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार, इस पूरे सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। अब दोपहर में लू जैसी स्थिति भी बनने लगी है। 

रविवार को 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान 

रविवार को सुबह ही धूप खिल गई थी, जो दिन चढ़ने के साथ और तेज होती गई। यही कारण है कि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 22.7 सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हवा में नमी का स्तर 63 से 19 प्रतिशत तक रहा है।  

दिल्ली-एनसीआर में कब तक होगी बारिश 

कुछ दिनों के सुहावने मौसम के बाद अचानक बढ़ी गर्मी से लोगों के पसीने छुटने लगे हैं। जहां पिछले दिनों एसी-कूलर की जरूरत कम महसूस होने लगी थी। वहीं अब बिना कूलर और एसी के बैठना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है।

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्के बादलों की आवाजाही होने और बूंदाबांदी होने के आसार हैं, लेकिन इससे तापमान में खास गिरावट आने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, रविवार को दिल्ली औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 291 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

हरियाणा के मौसम का हाल 

कई दिनों से गर्मी से राहत मिलने के बाद रविवार को हरियाणा के शहरों का तापमान बढ़ गया। राज्य के 19 जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार दिन में तापमान बढ़ सकता है और लू जैसी स्थिति बनेगी। वहीं, 8 मई के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे पहाड़ों में बारिश होगी। हरियाणा में बादल छाए रहेंगे। इससे थोड़ी राहत मिल सकती है। हालांकि उसके बाद फिर तापमान बढ़ेगा।

5379487