Hari Bhoomi Logo
सोमवार, जुलाई 24, 2017  
Top

फॉरेन ट्रिप पर खो जाए क्रेडिट कार्ड और पासपोर्ट, तो करें ये काम

haribhoomi.com | UPDATED Aug 30 2016 4:02PM IST
नई दिल्ली. घूमने का शौक तो हर किसी को होता है और आप हर सीजन में देश-विदेश में घूमने की प्लानिंग कर ही लेते हैं। लेकिन जरा सोचिए अगर आप विदेश यात्रा पर गए हैं और वहां मौज-मस्ती में डूबे हुए हैं लेकिन आपको कुछ देर बाद पता चलता है कि आपका बहुत जरुरी डॉक्यूमेंट जैसे क्रेडिट कार्ट, डेबिट कार्ड या फिर पासपोर्ट कही खो गया है या चोरी हो गया है तो उस वक्त आप क्या करेंगे। बेशक आप बहुत ज्यादा परेशान हो जाएंगे। लेकिन ऐसी स्थिति में आपको घबराने की बजाय संयम से काम लेना चाहिए। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए, जिससे आपकी विदेश यात्रा की मौज पर कोई फर्क ना पड़े। इसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रखकर ऐसी परेशानी से बच सकते हैं। 
 
खो जाए अगर पासपोर्ट-
पासपोर्ट बहुत अहम होता है और इसके खो जाने से कई समस्याएं आ जाती हैं। अगर विदेश में आपका पासपोर्ट खो जाए तो उस वक्त आप बिल्कुल भी घबराएं नहीं बल्कि समझदारी से काम लें और इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराएं। इसके बाद उस देश में मौजूद भारत के एंबेसी से मुलाकात कर सारी परेशानी बताएं वह आपके लिए एक टेंपरेरी पासपोर्ट जुगाड़ करवा करते हैं। सबसे अहम बात यह है कि आप जिस भी देश में जा रहें है वहां के भारतीय एंबेसी का नंबर जरुर रखें आपकी इसकी आवश्यकता आपको कभी भी पड़ सकती है। भारतीय एंबेसी का पता और नंबर जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
इंश्योरेंस पेपर के गुम हो जाने पर
इंश्योरेंस पेपर किसी भी विदेश यात्रा में सबसे अहम होता है। इसके खो जाने के बाद आप सबसे पहले इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उस देश में इस कंपनी से जुडे़ व्यक्ति से संपर्क करें। लेकिन कहीं भी जाने से पहले इनका नंबर रखना न भूलें। इससे आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना करना नहीं पड़ेगा। बता दें कि अगर आपको पॉलिसी नंबर संबंधित छोटी मोटी जानकारी है तो कंपनी आपको ईमेल से भी डॉक्यूमेंट्स भेज सकती है। 
 
गुम हो जाए अगर क्रेडिट कार्ड तो
अगर यात्रा के दौरान आपका क्रेडिट कार्ड कहीं खो जाता है, तो इसके लिए सबसे आसान तरीका यह है एक तो यह कि आप सबसे पहले बैंक से संपर्क करके इसे ब्लॉक कराएं। इसके लिए वीजा काड्रस का हेल्पलाइन नंबर जरूर रखें।
 
सामान चोरी होने पर
आपका सामान अगर एयरलाइन की वजह से गुम होता है तो तो बैगेज आप इसका क्लेम एयरलाइन के हेल्प डेस्क से संपर्क कर सकते हैं। आपको यह बात जानना सबसे जरुरी है कि अगर 7 दिन के अंदर आपका सामान नहीं मिल पाता है तो आप ट्रैवल इंश्योरेंस की मदद से अपके सामान का जितना भी नुकसान हुआ है आप उसके लिए मुआवजे का भी दावा कर सकते हैं। 
 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo