Logo
election banner
Bel Sharbat Recipe: बेल एक ऐसा फल है जिसका गर्मी के दिनों मे खूब उपयोग किया जाता है। बेल ठंडा होता है इस वजह से इसे पीने से शरीर का तापमान कम होता है।

Bel Sharbat Recipe: अप्रैल-मई की गर्मी ने कई जगहों पर लोगों को हलाकान कर दिया है। आप भी अगर इससे परेशान हैं तो बेल का शरबत मिनटों में आपकी इस परेशानी को हल कर सकता है। शरीर की ठंडक बरकरार रखने के लिए लोग कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा ले रहे हैं। बेल शरबत एक ऐसा देसी हेल्थ ड्रिंक है जिसे पीकर कुछ ही वक्त में शरीर में ताजगी महसूस होने लगती है। इसमें ढेरों पोषक तत्व होने के साथ बेल की तासीर ठंडी होती है। बेल शरबत पीने से मिनटों में ही बॉडी टेम्परेटर मेंटेन हो जाता है। 

बेल का शरबत हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी है। इसे मिनटों में बनाया जा सकता है। आप अगर इस एनर्जी ड्रिंक को टेस्ट करना चाहते हैं तो बेहद सरलता से घर पर तैयार कर सकते हैं। 

बेल शरबत के लिए सामग्री
बेल (पका हुआ)- 1 
ठंडा पानी - 4-5 कप
बर्फ के टुकड़े - 5-6
चीनी - 1/2 कप (स्वादानुसार)

बेल शरबत बनाने की विधि
गर्मी के दिनों में बाजार के कोल्ड ड्रिंक पीने के बजाय देसी हेल्थ ड्रिंक बेल का शरबत पिया जा सकता है। ये टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होता है। इसे बेहद सरल विधि से बना सकते हैं। इसके लिए बेलफल लें और फोड़कगर गूदा एक बड़ी बाउल में निकाल लें। गूदे में 4-5 कप ठंडा पानी डालें (जरुरत के मुताबिक) और उसे लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: Aam ki Launji: गर्मी में खट्टी-मीठी आम की लौंजी लगती है लाजवाब, पोषण से भरी, बनाने में है आसान; 10 मिनट में करें तैयार

तय समय के बाद गूदे वाला बर्तन लें और हाथों की मदद से गूदे को अच्छी तरह से पानी में मसल दें। इसके लिए मैशर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अब एक छ्न्नी लें और बेल के शरबत को छान लें। इससे बेल के गूदे के रेशे और बीज पूरी तरह से अलग हो जाएंगे। अब छाने हुए शरबत में अपने स्वाद के हिसाब से चीनी मिला दें।

इसे भी पढ़ें: Chawal Poori: नाश्ते में बनाएं चावल की मसालेदार पूरी, खस्ता ऐसी की मुंह में घुल जाएगी, सीखें रेसिपी 

एक बड़ी स्पून की की सहायता से शरबत में चीनी को घोलें। इसके बाद शरबत में कुछ आइस क्यूब्स को डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे बेल का शरबत और ठंडा हो जाएगा। फिर बेल के शरबत को गिलास में ट्रांसफर करें। ठंडा-ठंडा बेल का शरबत सर्व करने के लिए तैयार हो चुका है। 

5379487