Logo
Yogasana For Hairs: बालों की झड़ना बहुत आम समस्या है। ये कई वजहों से शुरू हो सकता है। बालों का झड़ना कम करने में कुछ योगासन मददगार हो सकते हैं।

Yogasana For Hairs: खराब लाइफस्टाइल और खान-पान ज्यादातर मामलों में बालों के झड़ने की वजह बनता है। लगातार तनाव में रहने से भी बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। हेयर स्ट्रॉन्ग बनाने का मार्केट में मिलने वाले कई प्रोडक्ट्स दावा करते हैं, हालांकि ये राहत सिर्फ फौरी ही होती है। बालों को झड़ने से रोकने का अब तक कोई स्थाई इलाज नहीं मिल सका है। हालांकि कुछ योगासन बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में बहुत हद तक मदद कर सकते हैं। 

हमारे शरीर की बीमारियों को ठीक करने के लिए हजारों सालों से योगासनों का अभ्यास किया जाता रहा है। बालों को मजबूती देने में भी कुछ योगासन असरदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

बालों को फायदा पहुंचाएंगे 3 योगासन

अधो मुख श्वानासन (Downward-Facing Dog Pose)
यह आसन पूरे शरीर को खींचता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे बालों के रोम तक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Hight: छोटे कद से परेशान हैं, लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं 3 योगासन, जानें अभ्यास का तरीका

करने की विधि
चारों पैरों पर आएं, घुटने कूल्हों के नीचे और कलाई कंधों के नीचे रखें। सांस छोड़ते हुए, कूल्हों को पीछे और ऊपर उठाएं, शरीर को एक उल्टे V आकार में लाएं।
एड़ी को फर्श पर जमाने या घुटनों को मोड़ने में संकोच न करें। अपनी गर्दन को लंबा रखें और 5-10 गहरी सांसें लें।

सर्वांगासन (Shoulder Stand Pose)
 यह आसन थायराइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है, जो बालों के विकास को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है।

करने की विधि
अधो मुख श्वानासन से शुरुआत करें। सांस छोड़ते हुए, धीरे-धीरे अपने कूल्हों को अपने सिर के ऊपर लाएं, अपने पैरों को सीधा रखें। अपनी कोहनी को जमीन पर मजबूती से दबाएं और अपने कंधों को कूल्हों से दूर रखें। 30 सेकंड - 1 मिनट तक रुकें, धीरे-धीरे नीचे आएं।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Heart: दिल को मजबूत बनाने के लिए नियमित करें 2 योगासन, सही अभ्यास से मिलेंगे गज़ब के फायदे

बालासन (Child's Pose)
यह आसन तनाव को कम करता है, जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। कई रिसर्च में ये सामने आया है कि ज्यादा स्ट्रेस बालों के झड़ने की बड़ी वजह हो सकता है।

करने की विधि
घुटनों के बल बैठें, पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें। सांस छोड़ते हुए, धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें, माथे को फर्श पर टिकाएं। बाहों को शरीर के किनारे या सिर के ऊपर फैलाएं। 5-10 मिनट तक गहरी सांसें लें।

इन बातों पर ध्यान दें

  • किसी भी नए योगासन को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • यदि आपको कोई चोट या स्वास्थ्य स्थिति है, तो इन आसनों को संशोधित करने या छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • योगासन करते समय हमेशा धीमी, गहरी सांसें लें और अपने शरीर को सुनें।
  • स्वस्थ आहार लें जिसमें भरपूर फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हों। पर्याप्त पानी पीएं।
  • तनाव कम करें। नियमित रूप से व्यायाम करें। अपने बालों को रसायनों और अत्यधिक गर्मी से बचाएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel
5379487