Logo
election banner
Chhattisgarh Muthiya Recipe: छत्तीसगढ़ की लोकप्रिय फूड डिश में मुठिया शामिल है, जिसे चावल के आटे से तैयार किया जाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Chhattisgarh Muthiya Recipe: चावल के आटे से तैयार होने वाली मुठिया छत्तीसगढ़ की फेमस फूड डिश है। आप अगर पारंपरिक खाने के शौकीन हैं तो मुठिया का स्वाद आपको जरूर भाएगा। पिज्जा और बर्गर के जमाने में मुठिया के टेस्ट का पुराना जादू अब भी बरकरार है। इसे पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं हैं और इस टेस्टी डिश को आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है। इसका स्वाद फारा की तरह ही लगता है। 

आप अगर अलग-अलग राज्यों की डिशेस को टेस्ट करने का शौक रखते हैं तो मुठिया का स्वाद जरूर चखें। मुठिया बनाने में सरल और खाने में लाजवाब है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी। 

मुठिया बनाने के लिए सामग्री
चावल का आटा - 2 कप
राई - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
अजवाइन - 1/2 टी स्पून
करी पत्ते - 10-12
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

मुठिया बनाने की विधि
छत्तीसगढ़ के स्वाद से भरी चावल के आटे की मुठिया बनाना बहुत सरल है। बेहद कम सामग्रियों में इसे तैयार किया जा सकता है। मुठिया बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल लें और उसमें चावल का आटा डालकर पिसी अजवाइन और चुटकीभर नमक मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी डालकर आटा गूंथ लें। 

इसे भी पढ़ें: Chawal Poori: नाश्ते में बनाएं चावल की मसालेदार पूरी, खस्ता ऐसी की मुंह में घुल जाएगी, सीखें रेसिपी

आटा तैयार होने के बाद उसकी छोटी-छोटी लोई तोड़ें और उसे लंबी फिंगर का आकार दें। सारे आटे से इसी तरह लंबी फिंगर्स तैयार कर लें और एक प्लेट में अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें राई, जीरा, करी पत्ते समेत अन्य मसाले डालकर भूनें। 

मसाले जब चटकने लगें तो कड़ाही में डेढ़ गिलास पानी डालें और स्वादनुसार नमक डालकर पानी को ढककर उबालें। पानी में जब उबाल आ जाए तो उसमें तैयार की हुई मुठिया डालें। इसके बाद गैस की फ्लेम तेज करें और उसे तब तक पकाएं जब तक मुठिया का रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Imli Chutney Recipe: स्ट्रीट फूड की जान है इमली की चटनी, खट्टी-मीठी चटनी घर पर बनाने का सीख लें तरीका

मुठिया का रंग दोनों ओर से सुनहरा हो जाने के बाद उन्हें एक प्लेट में उतार लें। स्वाद और पोषण से भरी चावल की मुठिया बनकर तैयार हो चुकी हैं। इसे हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें। मुठिया ब्रेकफास्ट या दिन में स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। 

5379487