Logo
election banner
Aam ki Launji Recipe: गर्मी के दिनों में बाजार में आम की बहार आ जाती है। इन दिनों आम की लौंजी भी खूब बनाकर खायी जाती है। आइए जानते हैं इसे तैयार करने की विधि।

Aam ki Launji Recipe: जब रसीले आमों का जिक्र होता है तो कच्चे आम से तैयार होने वाली खट्टी मीठी आम की लौंजी की याद भी आ ही जाती है। स्वाद में लाजवाब आम की लौंजी पोषण से भी भरपूर होती है। गर्मी के दिनों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसे विशेष तौर पर बनाया जाता है। आप अगर आम की लौंजी पसंद करते हैं तो इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। 

बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी लोग आम की लौंजी चटकारे ले लेकर खाते हैं। इसे तैयार करना बेहद सरल है। कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर टेस्टी आम की लौंजी बनाई जा सकती है। 

आम की लौंजी के लिए सामग्री
कच्चे आम - 2
गुड़ - 1/4 कप
जीरा - 1/4 टी स्पून
मेथी दाना - 1 टी स्पून
सौंफ - 3/4 टी स्पून
हल्दी - 1 चुटकी
मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
काला नमक - 1 टी स्पून
तेल - 2 टी स्पून

आम की लौंजी बनाने की विधि
गर्मी के दिनों में आम की लौंजी का खट्टा-मीठा स्वाद काफी पसंद किया जाता है। इसे बनाना भी बहुत सरल है। सबसे पहले कच्चे आम धोएं और फिर उनका ऊपरी छिलका उतार दें। इसके बाद इन्हें काटकर अंदर की गुठली को अलग कर दें। इसके बाद कच्चे आम के छोटे-छोटे टुकड़े करें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Chawal Poori: नाश्ते में बनाएं चावल की मसालेदार पूरी, खस्ता ऐसी की मुंह में घुल जाएगी, सीखें रेसिपी

तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें मेथी दाना, सौंफ और जीरा डालकर कुछ देर भूनें। मसाले जब चटकने लगें तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी डालकर मिलाएं। फिर कच्चे आम के टुकड़े डालें और बड़ी चम्मच की मदद से मिलाएं हुए पकाएं। कुछ वक्त बाद आम के टुकड़ों में काला नमक डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Imli Chutney Recipe: स्ट्रीट फूड की जान है इमली की चटनी, खट्टी-मीठी चटनी घर पर बनाने का सीख लें तरीका+

सभी चीजों को लगभग 2 मिनट तक भूनें इसके बाद उसमें डेढ़ कप पानी डालकर कड़ाही को ढंक दें और लौंजी को पकने दें। इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी कर दें। जब आम का कच्चापन दूर हो जाए और एकदम नरम हो जाएं तो उसमें गुड़ को कूटकर डाल दें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ लौंजी में पूरी तरह से मिल न जाए। आखिर में गरम मसाला डालें और लौंजी को पकाएं। हल्की गाढ़ी रहने पर गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर आम की लौंजी बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487